CAA पर हल्लाबोल: दिल्ली से लेकर बंगाल तक कहीं समर्थन, तो कहीं बवाल

नागरिकता संशोधन विधेयक (CAA) का देशभर में विरोध हो रहा है। वहीं कई लोग इसके समर्थन में भी हैं। इसी कड़ी में शुक्रवार को उत्तर प्रदेश से लेकर दिल्ली, हैदराबाद समेत बंगाल तक में प्रदर्शन हो रहा है।

Update: 2020-01-03 10:22 GMT

दिल्ली: नागरिकता संशोधन विधेयक (CAA) का देशभर में विरोध हो रहा है। वहीं कई लोग इसके समर्थन में भी हैं। इसी कड़ी में शुक्रवार को उत्तर प्रदेश से लेकर दिल्ली, हैदराबाद समेत बंगाल तक में प्रदर्शन हो रहा है। वहीं खुद भाजपा सीएए के समर्थन में मार्च कर रही है। गौरतलब है कि सीएए लागू होने के बाद से ही विवाद खड़ा हो गया था , जिसके बाद कई राज्यों में हिंसा शुरू हो गयी थी।

इन राज्यों में विरोध प्रदर्शन:

नागरिकता कानून के खिलाफ दिल्ली के शुक्रवार को दिल्ली के जंतर-मंतर में मार्च हुआ। मंडी हाउस से मार्च की शुरुआत की गयी, जो जंतर-मन्तर तक हुआ। इस विरोध मार्च में जामिया, जेएनयू के छात्र बड़ी संख्या में शामिल हुए। वहीं ट्रांसजेंडर्स भी मार्च में शामिल हुए हैं। प्रदर्शनकारी लगातार इस कानून को वापस लेने की मांग कर रहे हैं। प्रदर्शनकारियों का कहना है कि ये कानून देश के मूल्यों के खिलाफ है।

ये भी पढ़ें: अखिलेश यादव का योगी सरकार पर हमला, ‘हम एनआरपी नहीं भरेंगे, रोजगार मांगेंगे’

बंगाल में भी सीएए के विरोध में हुंकार :

इसके अलावा पश्चिम बंगाल में भी सीएए के विरोध में मुख्यमंत्री ममता बेनर्जी शुक्रवार को प्रदर्शन करते हुए सड़क पर उतर आयीं। ममता सिलिगुड़ी में सभा कर रही हैं। गौरतलब है कि सीएए के खिलाफ सीएम ममता की ये नौवीं रैली है। इस सभा में लगभग एक लाख लोगों के शामिल होने का दावा किया जा रहा है।

वहीं सीएम ममता को पीएफए का समर्थन मिलेगा। पीएफए की बंगाल यूनिट, टीएमसी सांसद के साथ मिलकर मार्च निकालेगी। इस मार्च को लेकर जो पोस्टर चस्पा किए गए हैं, उनमें टीएमसी सांसद अबु ताहिर खान का नाम बतौर वक्ता दिया गया है।

ये भी पढ़ें: अमेरिका में सौ साल तक पैदा होंगे लूले और लंगड़े, ईरान मचायेगा ऐसी खतरनाक तबाही

ओवैसी करेंगे हैदराबाद में मार्च:

इसके अलावा एआईएमआईएम प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी हैदराबाद में सीएए के विरोध में मार्च करेंगे। ओवैसी को हैदराबाद पुलिस ने 4-5 जनवरी को मार्च निकालने की अनुमति दी है, हालांकि रूट को लेकर अभी भी मंथन चल रहा है।

जेपी नड्डा की अध्यक्षता में भाजपा की CAA के समर्थन में रैली:

वहीं भाजपा भी देशव्यापी स्तर पर सीएए के समर्थन में रैली कर रही है। पीएम मोदी के IndiaSupportCAA मुहीम की शुरुआत के साथ ही भाजपा के कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा के नेतृत्व में शुक्रवार को रैली निकाली जाएगी। इसकी शुरुआत पणजी से हुई है। इस रैली में करीब 20,000 से 25,000 पार्टी कार्यकर्ताओं के शामिल होने की उम्मीद है। इस दौरान नड्डा सीएए के बारे में बताएंगे और कांग्रेस द्वारा किए जा रहे गलत प्रचार का पर्दाफाश करेंगे।

ये भी पढ़ें: मंत्रियों में मचा घमासान: अब मंत्रालय के विभाग बंटवारे पर फंसा पेंच

Tags:    

Similar News