पाकिस्तान नहीं जाएगा भारत का पानी: तैयारी पूरी, ये है देश की प्लानिंग

पाकिस्तान की ओर जाने वाली उज्ज नदी का पानी जम्मू कश्मीर समेत दूसरे राज्यों में भेजने की योजना के तहत इस परियोजना की शुरुआत की जा रही है।

Update: 2020-05-16 06:16 GMT

श्रीनगर: भारत अब पाकिस्तान को पानी के लिए मोहताज बना देगा। दरअसल जम्मू कश्मीर की पहली बहुउद्देशीय उज्ज परियोजना की संशोधित डीपीआर को मंजूरी मिल गयी है। ऐसे में नई डीपीआर के तहत पाकिस्तान का पानी रोकना भी आसान हो गया। बता दें कि पाकिस्तान की ओर जाने वाली उज्ज नदी का पानी जम्मू कश्मीर समेत दूसरे राज्यों में भेजने की योजना के तहत इस परियोजना की शुरुआत की जा रही है।

क्या है बहुउद्देशीय उज्ज परियोजना

जम्मू कश्मीर में उज्ज दरिया का जो पानी पाकिस्तान में बेकार बह रहा है, केंद्र सरकार उसका रुख बदल कर जम्मू कश्मीर के कठुआ और सांबा जिले के कंडी इलाके हरे-भरे करने की तैयारी में हैं। 9167 करोड़ लागत से तैयार होने वाली वाली इस परियोजना का उद्देश्य सिर्फ राज्य के जिलों को पानी मुहैया कराना नहीं बल्कि जम्मू संभाग के कठुआ जिले में उज्ज मल्टीपर्पज प्रोजेक्ट बिजली उत्पादन करना और कंडी इलाकों को सिंचित भी करना है।

उज्ज परियोजना की संशोधित डीपीआर को केंद्रीय सलाहकार समिति ने दी मंजूर

बता दें कि साल 2008 में इसे राष्ट्रीय परियोजना घोषित किया गया था। इस परियोजना के लिए जल संसाधन, नदी विकास एवं गंगा संरक्षण विभाग की सलाहकार समिति बनाई गयी। समिति की बैठक में 2013 में केंद्रीय जल आयोग के इंडस बेसिन संगठन द्वारा उज्ज बहुउद्देशीय परियोजना की विस्तृत रिपोर्ट तैयार की गई। समिति की 131 वीं बैठक में डीपीआर पर विचार किया गया। इसके बाद परियोजना की डीपीआर को संशोधित किया गया। वहीं अब संशोधित डीपीआर को केंद्रीय सलाहकार समिति ने मंजूरी दे दी है।

ये भी पढ़ेंः औरैया हादसे पर CM योगी सख्त: दो SHO सस्पेंड, IG-SSP तक सबको चेतावनी

जम्मू कश्मीर की यह पहली बहुउद्देशीय परियोजना

गौरतलब है कि उज्ज दरिया पर बनने वाली जम्मू कश्मीर की यह पहली बहुउद्देशीय परियोजना है, जो कंडी की सूखी जमीनों को आने वाले सालों में पानी से तर कर देगी। इस परियोजना से सिंचाई और पेयजल दोनों की आपूर्ति हो सकेगी।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News