Covaxin पर बड़ी खबर, वैक्सीन ट्रायल के चीफ इंवेस्टिगेटर ने दी ये जानकारी

कोरोना वायरस की वैक्सीन का ट्रायल दुनिया भर में किया जा रहा है। भारत में भी वैक्सीन का ट्रायल चल रहा है। वही भारत बायोटेक की तरफ से निर्मित कोरोना वैक्सीन Covaxin का ट्रायल भी चल रहा है।

Update: 2020-12-08 17:33 GMT
कब आएगी Covaxin

कोरोना वायरस की वैक्सीन का ट्रायल दुनिया भर में किया जा रहा है। भारत में भी वैक्सीन का ट्रायल चल रहा है। वही भारत बायोटेक की तरफ से निर्मित कोरोना वैक्सीन Covaxin का ट्रायल भी चल रहा है। जिसका एक ट्रायल दिल्ली के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान में हो रहा है।

इंवेस्टिगेटर डॉक्टर ने दी ये जानकारी

एम्स में वैक्सीन के ट्रायल के मुख्य इंवेस्टिगेटर डॉक्टर संजय राय ने बताया कि Covaxin का ट्रायल चल रहा है। जिसमे अभी चार सप्ताह और लगेंगे। वैक्सीन की पहली खुराक का अंतरिम डेटा आने में अभी 2 महीने लगेंगे।

ये भी पढ़ें- चेन्नई में महातबाही: 5 हजार लोग खतरे में, बुरेवी-निवार लाया भयानक तूफान

बड़े पैमाने पर वैक्सीन का उत्पादन शुरू होगा

भारत बायोटेक वैक्सीन की आपातकालीन उपयोग पर डॉक्टर संजय राय ने कहा कि यदि नियामकों को लगता है कि जोखिम से ज्यादा फायदा है तो इसका मूल्यांकन किया जाएगा। लेकिन अभी इसके अंतिम विश्लेषण में कम से कम तीन चरण लगेंगे।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के सचिव राजेश भूषण का कहना था कि सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया और भारत बायोटेक ने इमरजेंसी यूज अप्रूवल के लिए आवेदन किया है। एक बार वैज्ञानिकों की अनुमति मिल जाए तो फिर बड़े पैमाने पर वैक्सीन का उत्पादन शुरू किया जाएगा।

ये भी पढ़ें- इस शेयर में पैसा लगाने वाले हुए मालामाल, सिर्फ 8 महीने में कमाया इतना मुनाफा

उन्होंने आगे जानकारी दी कि औषधि क्षेत्र का नियामक कोरोना के तीन वैक्सीन पर गंभीरता से विचार-विमर्श कर रहा है। कुछ को जल्द लाइसेंस मिलने की संभावना है। स्वास्थ्य सचिव ने बताया कि हेल्थ वर्कर्स, फ्रंटलाइन पर तैनात कर्मियों के लिए तीन करोड़ कोरोना वैक्सीन की पहली खेप को भंडारित करने की खातिर कोल्ड स्टोरेज व्यवस्था पर्याप्त है। कोरोना वैक्सीनेशन के लिए 1.54 लाख एएनएम का इस्तेमाल होगा।

ये भी पढ़ें: खाताधारकों को झटका: RBI ने रद्द किया बैंक का लाइसेंस, जानें कैसे मिलेगा जमा पैसा

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News