अब FACEBOOK की मदद से भी बनेगा वोटर कार्ड, बस 18 साल के हो जाइए

चुनाव आयोग ने मतदाताओं के रजिस्ट्रेशन के लिए फेसबुक के साथ एक विशेष अभियान शुरू किया है। फेसबुक 18 साल का होते ही 'वोटर रजिस्ट्रेशन रिमांइडर' भेजेगा।

Update: 2017-06-28 17:03 GMT
अब FACEBOOK की मदद से भी बनेगा वोटर कार्ड, बस 18 साल के हो जाइए

नई दिल्ली: चुनाव आयोग ने मतदाताओं के रजिस्ट्रेशन के लिए फेसबुक के साथ एक विशेष अभियान शुरू किया है। चुनाव आयोग 1 जुलाई 2017 को पहला राष्ट्रव्यापी “मतदाता पंजीकरण रिमाइंडर” (voter registration reminder) लॉन्च करने जा रहा है। जिसके तहत 1 जुलाई से फेसबुक पर वोटर बनने योग्य 18 साल से ऊपर के लोगों को 'वोटर रजिस्ट्रेशन रिमांइडर' भेजा जाएगा। गौरतलब है कि 18 करोड़ से ज्यादा भारतीय फेसबुक पर मौजूद हैं।

यह रिमाइंडर अंग्रेजी, हिंदी, गुजराती, तमिल, तेलुगू, मलयालम, कन्नड़, बंगाली, उर्दू, असमी, मराठी और उड़िया में होगा। लोगों को 'रजिस्टर नाउ' बटन पर क्लिक करने के बाद नेशनल वोटर सर्विस पोर्टल पर रीडायरेक्ट कर दिया जाएगा, जहां उन्हें रजिस्ट्रेशन प्रोसेस के लिए निर्देश दिए जाएंगे। प्रॉसेस पूरा होने के बाद चुनाव आयोग वोटर आईडी कार्ड को मतदाता के घर भेज देगा।

मुख्य चुनाव आयुक्त डॉ. नसीम जैदी ने इस अभियान पर खुशी जताते हुए कहा कि यह चुनाव आयोग के उद्देश्य को पूरा करने के लिए एक कदम है।

उन्होंने कहा, 'मैं सभी पात्र नागरिकों से रजिस्ट्रेशन और वोट का आग्रह करता हूं। मुझे पूरा विश्वास है कि यह चुनाव आयोग के रजिस्ट्रेशन अभियान को सशक्त करेगा और भावी मतदाताओं को चुनावी प्रक्रिया में हिस्सा लेकर भारत के जिम्मेदार नागरिक बनने के लिए प्रोत्साहित करेगा।

Tags:    

Similar News