मुफ्त इलाज! अब किसी भी निजी अस्पताल में, ESIC लाभार्थियों को बड़ी राहत

कमर्चारी राज्य बीमा निगम (ESIC) की योजना के तहत बीमित और लाभार्थियों को पैनल में मौजूद या बाहर के अस्पतालों में इलाज कराने के लिए प्रक्रिया से गुजरना पड़ता है।

Update: 2020-12-08 16:43 GMT

नई दिल्ली: कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ESIC) के लाभार्थियों के लिए खुशखबरी है। उन्हें आपात स्थिति में किसी भी नजदीकी निजी अस्पताल में इलाज कराने की अनुमति दे दी गयी हैं। ऐसे में लाभार्थी किसी भी पास के प्राइवेट हॉस्पिटल की स्वास्थ्य सम्बन्धी सेवाएं ले सकते हैं।

कर्मचारी राज्य बीमा निगम को बड़ी राहत

दरअसल, कमर्चारी राज्य बीमा निगम (ESIC) की योजना के तहत आने वाले बीमित लोगों और लाभर्थियों जिसमे पारिवारिक सदस्य भी शामिल हैं, को वर्तमान व्यवस्था के अंर्तगत पैनल में मौजूद अस्पतालों या उसके बाहर के अस्पतालों में इलाज कराने के लिए पहले एक प्रक्रिया से गुजरना पड़ता है। लाभार्थियों को पहले ESIC चिकित्सालय या अस्पताल जाना होता है, जहां से उन्हें अन्य किसी अस्पताल में रेफर किया जाता है।

मिली किसी भी नजदीकी निजी अस्पताल में इलाज कराने की अनुमति

इस बारे में श्रमिक संगठन समन्वय समिति (TUCC) के महासचिव एस पी तिवारी ने जानकारी दी कि बोर्ड ने इस बाबत सोमवार को बैठक की थी। इस बैठक में बड़ा फैसला लिया गया, जिसके तहत इमरजेंसी की हालत में दूसरे अस्पतालों में इलाज के लिये ESIC चिकित्सालय या अस्पतालों से ‘रेफर’ किये जाने की जरूरत नहीं होगी। यानी पूर्व में निर्धारित शर्त को समाप्त कर दिया गया है।

अब ESIC अस्पतालों से रेफर होने की जरुरत नहींः

बता दें कि एस पी तिवारी ईएसआईसी बोर्ड में शामिल है, उन्होंने कहा कि बोर्ड ने ये फैसला दिल का दौरा पड़ने जैसे आपात चिकित्सा मामलों को लेकर लिया है। गौरतलब है कि दिल का दौरा पड़ने पर तत्काल इलाज की जरूरत होती है। ऐसे में पहले ईएसआईसी के अस्पतालों में जाकर वहां से रेफर कराने में देरी की संभावना होती है। लाभार्थी ईएसआईसी की सेवा का फायदा नहीं ले पाते।

ये भी पढ़ें- चेन्नई में महातबाही: 5 हजार लोग खतरे में, बुरेवी-निवार लाया भयानक तूफान

आपात स्थिति में पैनल में शामिल या किसी भी अस्पताल में इलाज

हालंकि अब लाभार्थी आपात स्थिति में इलाज के लिये पैनल में शामिल या अन्य निजी अस्पतालों में जा सकते हैं। इनमें पैनल में शामिल अस्पतालों में इलाज ‘कैशलेस’ होगा, वहीं अन्य निजी अस्पतालों में इलाज के खर्च का भुगतान कर उसे बाद में प्राप्त किया जा सकता है। इसकी इलाज की दरें केंद्र सरकार स्वास्थ्य सेवा (सीजीएचएस) दरों के अनुरूप होंगी।

इलाज का भुगतान करेगा ESIC

वहीं अगर 10 किमी के दायरे में कोई ESIC या निजी अस्पताल नहीं है तो गैर-निजी अस्पतालों में सब्सक्राइबर्स को स्वास्थ्य सेवाएं प्राप्त करने की इजाजत मिलेगी। फिलहाल ईएसआईसी के पास लगभग 26 निर्माणाधीन अस्पताल हैं। वहीं 16 नए अस्पताल बनाने पर विचार किया जा रहा है। इसके अलावा राज्यों के पास अभी तक 110 अस्पताल हैं, जिन पर ईएसआईसी लाभार्थियों का इलाज किया जाता है। जिसके लिए ईएसआईसी सेवा शुल्क का भुगतान भी करता है।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News