कहीं आप भी तो नहीं चला रहे फर्जी WhatsApp, 10 लाख लोगों ने खाया धोखा

व्हाट्स ऐप गूगल प्ले स्टोर पर WhatsApp Inc डेवलपर नाम से है। व्हाट्स ऐप का फर्जी ऐप भी गूगल प्ले स्टोर पर WhatsApp Inc डेवलपर नाम से ही मौजूद था।

Update: 2017-11-06 12:05 GMT
कहीं आप भी तो नहीं चला रहे फर्जी WhatsApp, 10 लाख लोगों ने खाया धोखा

नई दिल्ली : गूगल प्ले स्टोर से 10 लाख लोगों ने फेक व्हाट्स ऐप (WhatsApp) को डाउनलोड कर यूज किया। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, गूगल प्ले स्टोर पर अपडेट व्हाट्स ऐप नाम से एक ऐप मौजूद था। इसे काफी दिनों तक लोग डाउनलोड भी करते रहे। व्हाट्स ऐप गूगल प्ले स्टोर पर WhatsApp Inc डेवलपर नाम से है। व्हाट्स ऐप का फर्जी ऐप भी गूगल प्ले स्टोर पर WhatsApp Inc डेवलपर नाम से ही मौजूद था।

ऐसे में लोगों को इसे सही या गलत समझने का कोई दूसरा ऑप्शन नहीं मिला और इसे 10 लाख लोगों ने डाउनलोड कर लिया। हालांकि अब इस फेक ऐप को प्ले स्टोर से हटा लिया गया है।

एक रेडिट यूजर ने इसे सबसे पहले ढूंढा। उसके मुताबिक व्हाट्सऐप के इस ऐप ने उन लोगों का नुकसान किया है जिन्होंने इसे अपने मोबाइल में इंस्टॉल किया है।



आम तौर पर फर्जी ऐप की पहचान करने के लिए लोग डेवेलपर का नाम पढ़ते हैं ताकि यह पता लगा सकें कि ऐप कौन से पब्लिशर का है और जिस डेवेलपर का है वो सही है या नहीं। लेकिन, यहां नाम एक ही होने से ऐसा कुछ नहीं हो पाया। गूगल ने कहा है कि वो इस मामले को गंभीरता से देख रहा है।

रेडिट यूजर ने इस ऐप की डीटेल्स का स्क्रीनशॉट भी शेयर किया है जिसमें WhatsApp+Incà लिखा है, लेकिन प्ले स्टोर पर सिर्फ WhatsApp Inc दिखा और दूसरे कोड इनविजिबल हैं।

बता दें कि यह पहला मौका नहीं है जब एंड्रॉयड को फर्जी ऐप के जरिए टार्गेट किया गया है। इससे पहले भी गूगल प्ले स्टोर पर कई ऐसे खतरनाक और फर्जी ऐप आते हैं। जिससे यूजर को बड़ा नुकसान भी होता है।

Tags:    

Similar News