Farooq Abdullah: फारूक अब्दुल्ला ने फिर की पाकिस्तान से बातचीत की वकालत,कहा-बढ़ते आतंकवाद को रोकने के लिए भारत करे पहल

Farooq Abdullah: ऐसे में आपको दूसरे तरीकों पर भी अमल करना चाहिए। पाकिस्तान से बातचीत किए बिना मसला हल होने वाला नहीं है।

Report :  Anshuman Tiwari
Update: 2024-06-12 09:00 GMT

Farooq Abdullah:नई दिल्ली जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री और नेशनल कांफ्रेंस के नेता फारूक अब्दुल्ला ने एक बार फिर पाकिस्तान से बातचीत किए जाने की वकालत की है। उन्होंने जम्मू-कश्मीर में बढ़ती आतंकी घटनाओं का जिक्र करते हुए कहा कि पड़ोसी मुल्क लगातार घाटी में हरकतें करने में जुटा हुआ है। ऐसे में आपको दूसरे तरीकों पर भी अमल करना चाहिए। पाकिस्तान से बातचीत किए बिना मसला हल होने वाला नहीं है।

घाटी में आतंकी घटनाओं को दुखद बताया


उन्होंने जम्मू-कश्मीर में हाल में हुई आतंकी घटनाओं का जिक्र करते हुए कहा कि राज्य में लगातार इस तरह की घटनाएं हो रही हैं। उन्होंने आतंकी घटनाओं को दुखद बताते हुए इसकी निंदा की। उन्होंने कहा कि यहां लगातार मिलेट्री एक्शन लिया जा रहा है मगर यह भी देखना होगा कि इसका रिजल्ट क्या मिला है। रूस और यूक्रेन का जिक्र करते हुए अब्दुल्ला ने कहा कि वहां लंबे समय से लड़ाई चल रही है मगर इस जंग से क्या हासिल हुआ है।

बड़े दिल के साथ पड़ोसी देश से बात करे भारत


नेशनल कांफ्रेंस के नेता ने कहा कि जम्मू-कश्मीर में पड़ोसी देश लगातार हरकतें कर रहा है। इसी कारण जम्मू-कश्मीर में आतंकी घटनाओं में बढ़ोतरी दर्ज की गई है। इसलिए केंद्रसरकार को दूसरे उपायों पर भी विचार करना चाहिए। उन्होंने भारत को बड़ा भाई बताते हुए कहा कि आपको बड़े दिल के साथ पड़ोसी देश से बातचीत करनी चाहिए।उन्होंने कहा कि इस तरह की घटनाओं में कश्मीर के लोगों का कोई हाथ नहीं है मगर यहां के लोगों को आतंकी घटनाओं से निजात दिलाना जरूरी है। इसके लिए केंद्र सरकार को बड़ी पहल करते हुए पाकिस्तान के साथ बातचीत करनी चाहिए।

जम्मू-कश्मीर में लगातार आतंकी घटनाएं

जम्मू कश्मीर में पिछले 60 घंटे के दौरान आतंकियों ने w3 है। रियासी, कठुआ और डोडा में हुई इन घटनाओं में नौ श्रद्धालुओं की मौत हो गई है जबकि एक जवान शहीद हुआ है। सुरक्षा बलों ने एक आतंकी को मार गिराया है। इन तीनों घटनाओं में पांच जवानों समेत 48 से लोग घायल भी हुए हैं।बीती रात डोडा में आतंकियों ने राष्ट्रीय राइफल्स और पुलिस की जॉइंट चेक पोस्ट पर हमला बोल दिया। इस हमले में पांच जवान और एक स्पेशल पुलिस अफसर घायल हुआ है। इससे पहले आतंकियों उन्हें कठुआ में घरों का दरवाजा खटखटाकर पानी मांगा था। लोगों के शोर मचाने पर आतंकियों ने फायरिंग की थी जिसमें एक व्यक्ति घायल हो गया। बाद में सुरक्षा बलों के ऑपरेशन में एक आतंकी को मार गिराया गया।



 शपथ ग्रहण के दिन बस पर आतंकी हमला

मोदी सरकार के शपथ ग्रहण के दिन 9 जून को आतंकियों ने रियासी में श्रद्धालुओं की बस पर हमला बोल दिया था। आतंकियों की फायरिंग में ड्राइवर को गोली लगने के बाद बस में खाई में गिर गई थी जिससे 9 श्रध्दालुओं की मौत हो गई थी। इस घटना में 41 श्रद्धालु घायल हुए थे।


इस घटना के बाद सेना ने आतंकियों की तलाश में लगातार सर्च ऑपरेशन जारी रखा है। इस घटना के सिलसिले में संदिग्ध आतंकी का स्कैच भी जारी किया गया है और सूचना देने वाले को 20 लाख का इनाम देने की घोषणा की गई है।


Tags:    

Similar News