भारत पर संकट: त्योहारी सीजन हो सकते हैं भयानक, कोरोना का खतरा बढ़ा

अगस्त के आखिर में ओणम के 10-दिवसीय फसल उत्सव मनाए जाने के बाद से राज्य में कोरोना के मामलों में पांच गुना तक बढ़ोतरी देखी गई। पहले केरल ऐसे राज्यों की लिस्ट में पहले नंबर पर आता था, जहां कोरोना संक्रमण के सबसे कम केस थे। केरल के हेल्थ सिस्टम की देशभर में तारीफ भी हुई थी।

Update: 2020-10-16 09:22 GMT
भारत पर संकट: त्योहारी सीजन हो सकते हैं भयानक, कोरोना का खतरा बढ़ा

नई दिल्ली: कोरोना महामारी अपना साम्राज्य बढ़ता बढ़ाता ही जा रहा है। त्योहारों का मौसम आ रहा है। भारत में संक्रमितों की संख्या अब-तक 73 लाख 70 हजार 469 हो चुकी है। भारत कोरोना केस में अमेरिका से भी आगे निकल जाएगा और दुनिया में सबसे प्रभावित देशों की लिस्ट में एक नंबर पर आ जाएगा। ऐसे में लोगों की भीड़ को देखते हुए आने वाले हफ्तों में कोरोना के संक्रमण के बढ़ने का खतरा भी ज्यादा हो गया है। पश्चिम बंगाल, बिहार, उत्तर प्रदेश और ओडिशा में दुर्गापूजा एक बड़ा त्योहार है। ऐसे में इन राज्यों में कोरोना के मामले बढ़ने की आशंका ज्यादा है।

केरल में कोरोना के मामले

केरल में हाल में हुई घटनाएं ये दर्शाती हैं कि स्थिति कितनी तेजी से बिगड़ सकती है। अगस्त के आखिर में ओणम के 10-दिवसीय फसल उत्सव मनाए जाने के बाद से राज्य में कोरोना के मामलों में पांच गुना तक बढ़ोतरी देखी गई। पहले केरल ऐसे राज्यों की लिस्ट में पहले नंबर पर आता था, जहां कोरोना संक्रमण के सबसे कम केस थे। केरल के हेल्थ सिस्टम की देशभर में तारीफ भी हुई थी।

राज्यों में कोरोना ज्यादा भुखमरी से अधिक मौतें

कोरोना से बुरी तरह प्रभावित पश्चिम बंगाल के कैबिनेट मंत्री सुब्रत मुखर्जी कहते हैं, 'अगर महामारी में शहरी प्रवासियों को दुकान लगाने और पैसे कमाने की इजाजत नहीं दी गई, तो राज्य में संभवत: कोरोना से नहीं, लेकिन भुखमरी से ज्यादा मौतें होंगी। इसलिए कई प्रतिबंधों के साथ राज्य में दुर्गापूजा पंडाल लगाने की इजाजत दी गई है। यहां सोशल डिस्टेंसिंग, सैनिटाइजेशन समेत केंद्र की तमाम गाइडलाइंस का खास तौर पर खयाल रखा जा रहा है।

ये भी देखें: गैंगरेप खुलासे से कांपा यूपी: पोस्टमाार्टम में सामने आई सच्चाई, रोंगटे खड़े हो गए सबके

बंगाल में सामुदायिक दुर्गा पूजा समारोहों की अनुमति

टीएमसी सरकार ने कोरोना काल में इस साल 42% से ज्यादा सामुदायिक दुर्गा पूजा समारोहों की अनुमति दी है। उनके लिए राज्य के वित्तपोष से फंड भी जारी किए गए हैं। पश्चिम बंगाल में अगले साल विधानसभा के चुनाव होने हैं। चुनाव में सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस को बीजेपी से कड़ी चुनौती मिलने की उम्मीद है।

राज्य में कोरोना वायरस की सूनामी आ सकती है

खबर के मुताबिक मुख्यमंत्री ममता बनर्जी पहले ही 10 जिलों में 69 दुर्गा पूजा पंडालों का ऑनलाइन उद्घाटन कर चुकी हैं। वह आगे भी पंडालों का ऑनलाइन और ऑफलाइन उद्घाटन करने वाली हैं। बताया जा रहा है कि मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के बाद अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 22 अक्टूबर को कोलकाता में एक पूजा पंडाल का उद्घाटन करेंगे और लोगों को संबोधित करेंगे।

ये भी देखें: चप्पलों की बारिश: लोगों ने विधायक का किया ऐसे स्वागत, जानें पूरा मामला

बंगाल में दुर्गा पूजा रोकने को HC में याचिका

पश्चिम बंगाल में इस साल दुर्गा पूजा पर रोक लगाने के लिए कलकत्ता हाई कोर्ट में एक जनहित याचिका दाखिल की गई है। याचिका में कहा गया है कि कोरोना वायरस के बढ़ते मामले को देखते हुए इस साल पश्चिम बंगाल में नहीं कराने को लेकर आदेश दिया जाए। याचिका में कहा गया है कि डॉक्टरों ने कहा है कि भीड़-भाड़ की वजह से राज्य में कोरोना वायरस की सूनामी आ सकती है। इसके अलावा, राज्य सरकार को हर दुर्गा पूजा समिति को 50 हजार रुपये देने से भी रोकने को कहा गया। इस पर हाई कोर्ट ने राज्य सरकार से स्पष्टीकरण मांगा है।

Tags:    

Similar News