Delhi: 36 घंटों से सुलग रहा भागीरथ पैलेस मार्केट, अब तक नहीं बुझी आग, 15 इमारतें जलने से नई आफत शुरू

Fire at Bhagirath Palace Market: पुरानी दिल्ली के भागीरथ पैलेस मार्केट में लगी आग पर 36 घंटे बाद भी काबू नहीं पाया जा सका है। 15 इमारतें पूरी तरह जलकर खाक हो चुकी हैं।

Written By :  aman
Update: 2022-11-26 10:41 GMT

भागीरथ पैलेस मार्केट में लगी भीषण आग का नजारा (Social Media)

Fire at Bhagirath Palace Market: पुरानी दिल्ली के भागीरथ पैलेस मार्केट में लगी आग पर 36 घंटे बाद भी काबू नहीं पाया जा सका है। ये आग अब भी सुलग रहा है। आपको बता दें, गुरुवार देर शाम भागीरथ मार्केट स्थित इलेक्ट्रॉनिक सामानों के बाजार में भीषण आग लग गई थी। तब आग की जद में तीन इमारतें थीं। इन भवनों में लगी आग धीरे-धीरे बढ़कर अन्य इमारतों को भी अपनी चपेट में ले लिया। भीषण आग की वजह से करीब 100 से अधिक दुकानें जल चुकी हैं। अब तक 15 बिल्डिंग पूरी तरह खाक हो चुके हैं।

ताजा जानकारी के अनुसार, जो 5 इमारतें पूरी तरह जल चुकी हैं उसके हिस्से अब टूट-टूटकर गिरने लगे हैं। हालांकि, मकान के हिस्से गिरने से किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है। लेकिन, मार्केट की दुकानों में रखा करोड़ों का सामान अब तक जलकर राख हो चुका है। दमकल की करीब 31 गाड़ियां अभी भी आग पर काबू पाने का प्रयास कर रही हैं। बावजूद शनिवार दोपहर तक आग पर काबू नहीं पाया जा सका।

एलजी ने किया हादसा स्थल का दौरा

आग भी भयावहता और भारी नुकसान की ख़बरों के बीच शनिवार को लेफ्टिनेंट गवर्नर (एलजी) विनय कुमार सक्सेना ने भागीरथ पैलेस इलाके का दौरा किया। एलजी चांदनी चौक इलाके में गए और जायजा लिया। विनय कुमार सक्सेना वहां भी गए जहां अभी आग बुझाने के काम चल रहा है। संकरी गलियों के कारण आग बुझाने में काफी दिक्कतें आईं। अग्निशमन दस्ता कई जगहों तक नहीं पहुंच पाया। ऐसे में आग बढ़ता ही चला गया।

लटकती तारों, पुरानी इमारतों ने बढ़ाई मुश्किलें

बताया जा रहा है कि इस इलाके में लटकती तारों, पुरानी इमारतों तथा पानी की कमी ने भी मुश्किलें बढ़ा दी। संकरी गलियां आग बुझाने में मुश्किलें खड़ी कर रही हैं। एलजी विनय कुमार सक्सेना ने आग के हादसों को रोकने के लिए प्रभावी ढंग से कदम उठाने के लिए एक समिति का गठन किया है। ये समिति 30 दिनों के भीतर एक रिपोर्ट पेश करेगी।

बिजली के तारों की वजह से लगी आग

आग लगने के बाद दमकल की गाड़ियां समय से मौके पर पहुंच गईं, मगर संकरी गलियों ने राहत और बचाव कार्य में बाधाएं पैदा की। आग लगने के बाद इलाके में हर तरफ धुंआ ही धुआं देखने को मिला। बचाव कार्य के बीच बाजार के अन्य हिस्सों को भी बंद कर दिया गया। शुरुआती जांच में पता चला है कि ये भीषण आग बिजली की तार में शार्ट सर्किट की वजह से लगी। हालांकि, अभी जांच जारी है। चांदनी चौक की भागीरथ मार्केट इलेक्ट्रानिक्स सामानों का का बड़ा बाजार है। 

100 से अधिक दुकानें और 15 इमारतें खाक

इस आग की वजह से अब तक 15 इमारतें और 100 से अधिक दुकानें जलकर खाक हो चुकी हैं। दमकल विभाग के अधिकारियों ने बताया कि तीन इमारतें अभी भी आग की चपेट में हैं। राहत बचाव कार्य जारी है। पानी देने जर्जर मकानों के हिस्से टूटकर गिर रहे हैं। 

Tags:    

Similar News