नए साल से बदल जाएगा चेक पेमेंट सिस्टम, यहां है पूरी जानकारी

बता दें कि आरबीआई द्वारा 1 जनवरी से लागू किया जाने वाला पॉजिटिव पे सिस्टम एक प्रकार से फ्रॉड को पकड़ने वाला टूल है। इसके तहत कोई व्यक्ति जब 50 हजार रुपये से ज्यादा पैसे के लिए चेक जारी करेगा, तो उसे अपने बैंक को दोबारा पूरी डिटेल देनी होगी।

Update: 2020-12-29 05:56 GMT
नए साल से बदल जाएगा चेक पेमेंट सिस्टम, यहां है पूरी जानकारी

नई दिल्ली: जैसा कि नये साल का आने वाला है और इस नये साल के साथ ही आपके फाइनेंशिल लाइफ में भी कुछ नया देखने को मिलेगा। जी हां, 1 जनवरी 2021 से देश में कई नये नियम लागू होने वाले है। इसी नये दौर में रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने भी चेक पेमेंट को लेकर कुछ बदलाव किए है। आपको बता दें कि 1 जनवरी, 2021 से आरबीआई ने पॉजिटिव पेमेंट सिस्टम शुरू करने का ऐलान किया है। अब सवाल है कि ये पॉजिटिव पेमेंट सिस्टम है क्या, इससे क्या होगा? तो आइए आपको बताते है क्या है आरबीआई का यह नया नियम...

1 जनवरी से लागू होगा नया नियम

जानकारी के मुताबिक, चेक पेमेंट को जोखिमों से बचाने के लिए 1 जनवरी, 2021 से आरबीआई ने पॉजिटिव पेमेंट सिस्टम लागू करने का ऐलान किया है। इसके तहत 50,000 रुपये से अधिक के पेमेंट पर जरूरी डीटेल को फिर से कन्फर्म करने की जरूरत होगी। आपको बता दें कि आरबीआई के गवर्नर शक्तिकांत दास ने 6 अगस्त 2020 को मॉनिटरी पॉलिसी कमिटी यानी MPC की मीटिंग में इसका ऐलान किया था।

कैसा है RBI का यह नया नियम

बता दें कि आरबीआई द्वारा 1 जनवरी से लागू किया जाने वाला पॉजिटिव पे सिस्टम एक प्रकार से फ्रॉड को पकड़ने वाला टूल है। इसके तहत कोई व्यक्ति जब 50 हजार रुपये से ज्यादा पैसे के लिए चेक जारी करेगा, तो उसे अपने बैंक को दोबारा पूरी डिटेल देनी होगी। चेक जारी करने वाले को SMS, इंटरनेट बैंकिंग, एटीएम या मोबाइल बैंकिंग के जरिए इलेक्ट्रॉनिकली चेक की डेट, बेनिफिशियरी का नाम, अकाउंट नंबर, कुल अमाउंट और तमाम आवश्यक चीजों की जानकारी बैंक को देनी होगी। जब बैंक द्वारा क्रॉस चेक की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी, तो ही बैंक इस चेक का पेमेंट करेगा। लेकिन अगर चेक की डिटेल मेच नहीं हुई तो बैंक पेमेंट रोक देगा।

ये भी पढ़ें: हिमाचल में भारी बर्फबारी: फंसे दर्जनों पर्यटक, पुलिस ने बचाई सभी की जान

RBI ने सभी बैकों को दिए थे निर्देश

जैसा कि RBI ने सभी बैकों को निर्देश दिए थे कि 1 जनवरी 2021 से लागू होने वाले चेक पेमेंट के नए नियमों की सारी जानकारी ग्राहकों तक जल्द से जल्द पहुंचा दी जाए। इस निर्देश के मुताबिक, सभी सरकारी और प्राइवेट बैंक अपने कस्टमर्स को SMS अलर्ट, ब्रांच में डिस्प्ले, एटीएम, वेबसाइट और ऑनलाइन बैंकिंग के जरिए पॉजिटिव पे सिस्टम के फीचर की जानकारी दे रहे हैं।

दो बैंकों के लिए ऐसे काम करेगा नया नियम

यदि यहीं मामले दो बैंकों के बीच का रहा यानी जिस बैंक का चेक काटा गया है और जिस बैंक में चेक डाला गया है, तो दोनों को इस बारे में जानकारी दी जाएगी। इससे वैल्यू के हिसाब से देश के करीब 80 फीसदी चेक इसी सिस्टम से कवर हो जाएंगे। आपको बता दें कि आरबीआई ने यह नियम ग्राहकों की सुरक्षा को मद्देनजर रखते हुए लागू करने का निर्णय लिया है।

ये भी पढ़ें: भारत में कोरोना के नए स्ट्रेन की एंट्री: 6 लोग मिले संक्रमित, सरकार की बढ़ी चिंता

पॉजिटिव पे सिस्टम का उद्देश्य

आपको बताते चलें कि आरबीआई द्वारा इस नियम को लागू कने का उद्देश्य चेक का गलत इस्तेमाल करने से रोकना है। एक तरफ जहां इस सिस्टम से चेक से पेमेंट सुरक्षित रहेगा, वहीं क्लियरेंस में भी कम समय लगेगा। गौरतलब है कि हाल के वर्षों में बैंकों में बड़े राशि वाले चेक में होने वाले धोखाधड़ी के मामले काफी देखने को मिले हैं। अनुमान लगाया जा रहा है कि आरबीआई के इस फैसले से फर्जी चेक के माध्यम से होने वाले धोखाधड़ी के मामले कम होगा।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News