जेंडर चेंज का ट्रेंड: अहमदाबाद में हजार तक पहुंचा आकड़ा, डॉक्टरों ने किया खुलासा

डॉ. हर्ष अमीन ने बताया, “2020-21 में सिर्फ अहमदाबाद में ही ऐसी सर्जरी का आंकड़ा 1000 पहुंच गया है। सालभर में 50-60 मरीजों ने पूछताछ की, जिसमें से 14 पुरुषों की सर्जरी मैं कर चुका हूं।

Update: 2021-03-09 07:43 GMT
जेंडर चेंज का ट्रेंड: अहमदाबाद में हजार तक पहुंचा आकड़ा, डॉक्टरों ने किया खुलासा

अहमदाबाद: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के गृह राज्य से एक चौंकाने वाली खबर सामने आई है। खबर है कि गुजरात में ऐसे कई लोग है जो जेंडर चेंज सर्जरी करवाना चाहते है। जी हां आपने सही पढ़ा। जानकारी के मुताबिक, राज्य में करीब 20 ऐसे है, जो लिंग परिवर्तन कराकर पुरुष से महिला बनाना चाहते है।

राज्य की पहली ट्रांसवुमन डॉक्टर

गुजरात में एक ऐसे डॉक्टर के बारे में जानकारी मिली है, जो एक ट्रांसवुमन डॉक्टर है। इनका नाम डॉ.जेसनूर दायरा है। इन्होंने रूस से MBBS की डिग्री हासिल की है। ये बचपन से ही एक पुरुष थे, लेकिन महिलाओं की तरह रहना अच्छा लगता था, इसलिए अब वे अपना लिंग परिवर्तन करवाना चाहती है। आपको जानकर हैरानी होगी कि डॉ. जेसनूर गुजरात की पहली ट्रांसवुमन डॉक्टर कही जाती है।

ये भी पढ़ें... लॉकडाउन पर बड़ा ऐलान: शादियों पर लगी रोक, 15 मार्च तक निपटाने का आदेश

1000 लोग कराना चाहते हैं लिंग परिवर्तन

बता दें कि इस खबर का खुलासा एक मीडिया रिपोर्ट के जरिए हुआ है। प्लास्टिक सर्जन डॉ. हर्ष अमीन ने एक मीडिया को लिंग परिवर्तन के बारे में जानकारी दी थी। उन्होंने बताया, “2020-21 में सिर्फ अहमदाबाद में ही ऐसी सर्जरी का आंकड़ा 1000 पहुंच गया है। सालभर में 50-60 मरीजों ने पूछताछ की, जिसमें से 14 पुरुषों की सर्जरी मैं कर चुका हूं। मेरी तरह अहमदाबाद में 80 से अधिक प्लास्टिक सर्जन हैं।”

सर्चरी के लिए खर्च होते है करीब 8 लाख

राज्य में लिंग परिवर्तन को लेकर अहमदाबाद के सीनियर प्लास्टिक सर्जन डॉ. श्रीकांत लागवणकर का भी एक स्टेटमेंट सामने आया है। उन्होंने लिंग परिवर्तन और उस पर होने वाले खर्चे के बारे में बताया, “कॉर्पोरेट हॉस्पिटल में इस तरह की सर्जरी के लिए 8 लाख रुपये तक का खर्च हो सकता है ज्यादातर लोग पहचान उजागर होने से बचाने के लिए विदेश में ऐसी सर्जरी कराने जाते थे, लेकिन अब ट्रेंड बदल रहा है। बीते 15 दिनों में ही अहमदाबाद में ही ऐसी 6 लोगों की सर्जरी हो चुकी है।”

ये भी पढ़ें... बच्चों के लिए वैक्सीन: कंपनी का दावा, हो रहा परीक्षण, जानें कब लगेगा टीका

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News