महिलाओं बड़ी खुशखबरी! अब 1 रूपये में मिलेगा सैनिटरी नैपकिन

महिलाओं के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए सरकार ने जन औषधि केंद्रों पर बिकने वाले सैनिटरी नैपकिन की मूल्य कम करके 1 रूपये प्रति पैड करने की घोषणा की है। पैड का वर्तमान में मूल्य ढाई रूपये है। सरकार ने महिलाओं की स्वच्छता को बढ़ावा देने के लिए ये घोषणा करने का कदम उठाया है। 

Update:2019-08-27 13:11 IST
महिलाओं बड़ी खुशखबरी! अब 1 रूपये में मिलेगा सैनिटरी नैपकिन

नई दिल्ली : महिलाओं के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए सरकार ने जन औषधि केंद्रों पर बिकने वाले सैनिटरी नैपकिन की मूल्य कम करके 1 रूपये प्रति पैड करने की घोषणा की है। पैड का वर्तमान में मूल्य ढाई रूपये है। सरकार ने महिलाओं की स्वच्छता को बढ़ावा देने के लिए ये घोषणा करने का कदम उठाया है।

मिलेगा 1 रूपये में सैनिटरी नैपकिन

मीडिया से बातचीत करते हुए रसायन एवं उर्वरक राज्यमंत्री मनसुख मांडविया ने कहा कि बायोडिग्रेडेबल सैनिटरी नैपकिन 'सुविधा' 27 अगस्त से जन औषधि केंद्रों पर सब्सिडी दर पर उपलब्ध होगा।

यह भी देखें... अलीगढ़ बड़ा हादसा: प्लेन कैश, 4 इंजीनियर समेत 2 पायलट थे सवार

सैनिटरी नैपकिन है ओक्सो-बायोडिग्रेडेबल

राज्यमंत्री मनसुख मांडविया ने कहा कि चार पैड के पैक की कीमत फिलहाल10 रुपये है। मंगलवार से इसका दाम चार रुपये होगा। उन्होंने कहा, "हम मंगलवार से ओक्सो-बायोडिग्रेडेबल सैनिटरी नैपकिन एक रुपये में पेश कर रहे हैं। सुविधा ब्रांड नाम से ये नैपकिन देशभर के 5,500 जन औपधि केंद्रों में उपलब्ध होगा।"

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि कीमत में 60% की कटौती के साथ मोदी सरकार ने बीजेपी की ओर से आम चुनाव 2019 में अपने घोषणा पत्र में किए गए वादे को पूरा किया है। केंद्रीय मंत्री ने आगे कहा कि सरकार इन सब्सिडी वाले सैनिटरी नैपकिन की कालाबाजारी को रोकने के लिए हर जरूरी कदम उठाएगी।

मनसुख मांडविया ने कहा , " वर्तमान में विनिर्माता उत्पादन लागत पर सैनिटरी नैपकिन की आपूर्ति कर रहे हैं। इसलिए हम नैपकिन के खुदरा मूल्य को नीचे लाने के लिए सब्सिडी देंगे।"

यह भी देखें... भड़के राष्ट्रपति! जब पत्नी को लेकर ऐसे बनाया गया मज़ाक

पैड पर सब्सिडी के खर्च को लेकर पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि यह बिक्री पर निर्भर करेगा। सैनिटरी नैपकिन योजना की घोषणा मार्च 2018 में हुई थी और ये मई 2018 से जन औषधि केंद्रों पर उपलब्ध हैं।

मनसुख मांडविया ने कहा , " पिछले एक साल के दौरान जन औषधि केंद्रों से करीब 2.2 करोड़ सैनिटरी नैपकिन की बिक्री की गई है। कीमतों में कमी से हम बिक्री में दोगुना उछाल की उम्मीद है। हम गुणवत्ता , किफायत मूल्य और पहुंच पर ध्यान दे रहे हैं।" ऐसे समय में जब बाजार में सैनिटरी नैपकिन की औसत कीमत छह से आठ रुपये है। यह महिलाओं को सशक्त बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।

यह भी देखें... बुरा फंसे कांग्रेस नेता! करोड़ों की बेनामी संपत्ति पर ताबड़तोड़ एक्शन, सीज हुआ होटल

 

Tags:    

Similar News