New Delhi: भारत सरकार आपातकाल की याद में हर साल 25 जून को संविधान हत्या दिवस के रूप में मनाएगी

New Delhi: अमित शाह ने सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स पर ट्वीट कर कहा, 25 जून 1975 को तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गाँधी ने अपनी तानाशाही मानसिकता को दर्शाते हुए देश में आपातकाल लगाकर भारतीय लोकतंत्र की आत्मा का गला घोंट दिया था।

Report :  Network
Update: 2024-07-12 11:19 GMT

Home Minister Amit Shah (Pic:Social Media) 

New Delhi: भारत सरकार ने आपातकाल की याद में हर साल 25 जून को 'संविधान हत्या दिवस' के रूप में मनाने का निर्णय किया है। केन्द्र सरकार ने इसका गजट नोटिफिकेशन जारी किया है। 

अमित शाह ने सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स पर ट्वीट कर कहा, 25 जून 1975 को तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गाँधी ने अपनी तानाशाही मानसिकता को दर्शाते हुए देश में आपातकाल लगाकर भारतीय लोकतंत्र की आत्मा का गला घोंट दिया था। लाखों लोगों को अकारण ही जेल में डाल दिया गया और मीडिया की आवाज को दबा दिया गया। अब भारत सरकार ने हर साल 25 जून को संविधान हत्या दिवस के रूप में मनाने का निर्णय किया है। यह दिन उन सभी लोगों के विराट योगदान का स्मरण करायेगा, जिन्होंने 1975 के आपातकाल के अमानवीय दर्द को झेला था।



यह दिन उन सभी लोगों को नमन करने का भी है

पीएम मोदी ने भी सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स पर कहा कि 25 जून को संविधान हत्या दिवस देशवासियों को याद दिलाएगा कि संविधान के कुचले जाने के बाद देश को कैसे-कैसे हालात से गुजरना पड़ा था। यह दिन उन सभी लोगों को नमन करने का भी है, जिन्होंने आपातकाल की घोर पीड़ा झेली। देश कांग्रेस के इस दमनकारी कदम को भारतीय इतिहास के काले अध्याय के रूप में हमेशा याद रखेगा।



Similar News