चीन का रैपिड टेस्ट किट नहीं होगा इस्तेमाल: आर्डर रद्द, सरकार ने इस देश से ली मदद

हरियाणा सरकार चीन से जो रैपिड टेस्ट किट खरीद रही थी, उसकी कीमत 780 रूपये प्रति किट पड़ रही थी, लेकिन वहीं साउथ कोरिया की कम्पनी इसके आधे दाम में किट दे रही है।

Update: 2020-04-22 04:44 GMT

चंडीगढ़: कोरोना वायरस संकट के बीच चीन से आई रैपिड टेस्ट किट में खामियां मिलने के बाद भारत की कई राज्य सरकारों ने इसकी शिकायत की है। वहीं इसकी क्वालिटी पर सवाल उठाया। इसी बीच हरियाणा सरकार ने चीन के रैपिड किट इस खिलाफ तगड़ा एक्शन लेते हुए सभी आर्डर कैंसिल कर दिए हैं। सरकार ने दोगुने दाम वसूलने का आरोप लगाते हुए चीनी कम्पनी को दिए एक लाख रैपिड किट का आर्डर रद्द कर दिया। वहीं जानकारी के मुताबिक, अब हरियाणा रैपिड किट साउथ कोरिया की कम्पनी से लेगी।

दोगुने दाम पर चीनी कंपनी दे रही रैपिड टेस्ट किट

दरअसल, जानकारी के मुताबिक, हरियाणा सरकार चीन से जो रैपिड टेस्ट किट खरीद रही थी, उसकी कीमत 780 रूपये प्रति किट पड़ रही थी, लेकिन वहीं साउथ कोरिया की कम्पनी इसके आधे दाम में किट दे रही है। राज्य के मानेसर में स्थित साउथ कोरियन कम्पनी की ब्रांच सिर्फ 380 रुपये प्रति किट के हिसाब से सरकार को उपलब्ध करा रही है। जिसकी वजह से सरकार के कुल 4 करोड़ रुपये बचेंगे।

ये भी पढ़ेंः Covid-19: अब देश में होगा एंटीबॉडी रैपिड टेस्टिंग, 67 इंडियन फर्म्स को मिली मंजूरी

साउथ कोरियाई कम्पनी को सरकार ने दिया आर्डर, 4 करोड़ रुपये की बचत

ऐसे में सरकार ने चीनी कम्पनी का आर्डर रद्द करते हुए कोरियाई कंपनी से किट मंगवाने का फैसला किया है। इस बारे में राज्य सरकार के मंत्री अनिल विज ने बताया कि पहले सरकार ने चीन से रैपिड किट मंगवाने का फैसला किया था, लेकिन ये हमें काफी अधिक दाम में मिल रही थीं। इसलिए हमने चीनी ऑर्डर को रद्द कर दिया है और साउथ कोरियाई कंपनी से किट लेने का फैसला लिया है। 25 हजार किट हमें मिल भी चुकी हैं।

ये भी पढ़ेंः यूपी में हर रोज बनेगी एक लाख रैपिड एंटीबॉडी टेस्ट किट, ये कंपनी करेगी तैयार

ICMR से मिली साउथ कोरियाई कम्पनी को मंजूरी

वहीं साउथ कोरियाई कम्पनी द्वारा बनाई जा रही रैपिड किट को ICMR से मंजूरी भी मिल चुकी है। कंपनी ने दावा किया है कि वह एक महीने में 10 मिलियन किट बना सकती है।

गौरतलब है कि इसके पहले चीन से आई रैपिड टेस्ट किट में शिकायत मिलने के बाद केंद्र सरकार ने अगले दो दिनों के लिए इन किटों के इस्तेमाल पर रोक लगा दी है।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News