सोशल मीडिया पर कोई डालता है 'हेट मैसेज' तो इस नंबर पर करें शिकायत

उत्तर पूर्वी दिल्ली में हुए दंगों के मद्देनजर दिल्ली की अरविंद केजरीवाल की सरकार व्हाट्सऐप नंबर जारी करने पर विचार कर रही है। जिसपर लोग इस ऐप के जरिए फैलाए जा रहे घृणा संदेशों की शिकायत कर पाएंगे।

Update: 2020-02-29 12:57 GMT

दिल्ली: उत्तर पूर्वी दिल्ली में हुए दंगों के मद्देनजर दिल्ली की अरविंद केजरीवाल की सरकार व्हाट्सऐप नंबर जारी करने पर विचार कर रही है। जिसपर लोग इस ऐप के जरिए फैलाए जा रहे घृणा संदेशों की शिकायत कर पाएंगे।

सूत्रों ने शनिवार को बताया कि सरकार लोगों से इस तरह के किसी भी संदेश को आगे नहीं भेजने की अपील करेगी क्योंकि ऐसी किसी भी सामग्री को फॉरवर्ड कर समुदायों के बीच में दुश्मनी पैदा करना एक अपराध है। इस कदम का मकसद सोशल मीडिया पर फैलने वाली अफवाहों पर लगाम लगाना है।

दिल्ली हिंसा में BJP नेताओं पर एक्शन कब! APP का पुलिस से सवाल

सूत्रों के मुताबिक, “अगर किसी को भी इस तरह की कोई सामग्री प्राप्त होती है, वह तुरंत इसकी शिकायत दिल्ली सरकार को कर सकता है और संदेश भेजने वाले व्यक्ति का नाम और नंबर बता सकता है।”

सरकार इस संबंध में व्हाट्सऐप नंबर जारी करने पर विचार कर रही है जिसपर ये शिकायतें की जा सकें। सूत्रों ने बताया कि एक अधिकारी सभी शिकायतों को देखेगा और वाजिब शिकायतों को जरूरी कार्रवाई के लिए पुलिस को भेजेगा।

दिल्ली में हिंसा भड़काने के आरोप में कांग्रेस की पूर्व निगम पार्षद इशरत जहां गिरफ्तार

सोशल मीडिया पर पुलिस की नजर

राष्ट्रीय राजधानी में हुई हिंसा की घटनाओं के मद्देनजर दिल्ली पुलिस सोशल मीडिया पर लगातार नजर बनाए हुए है। पुलिस ने इस बाबत कहा है कि दोषियों के खिलाफ सख्तो कार्रवाई की जाएगी। लोगों को सलाह दी जा रही है कि वे कोई भी भड़काऊ सामग्री न डालें।

अफवाह फैलाने वाली सुचनाएं या वीडियो प्रसारित न करें। अगर लोगों को ऐसी किसी सामग्री की जानकारी मिलती है तो साइबर हेल्पलाइन 155260 या साइबर क्राइम डॉट जीओवी डॉट इन (cybercrime.gov.in) पर इसकी शिकायत कर सकते हैं।

धंधा हुआ मंदा: दिल्ली हिंसा से ट्रांसपोर्ट व्यवसाय को नुकसान, व्यवसायियों ने की ये मांग

 

Tags:    

Similar News