इन देशों में रेपिस्टों को दी जाती है ये खौफनाक सजा, कांप जाएगी रूह

हाथरस गैंगरेप मामले में आरोपियों को फांसी देने की मांग हो रही है। बाॅलीवुड से लेकर परजिन तक दरिंदों को मौत की सजा देने की मांग कर रहे हैं।

Update: 2020-09-30 06:08 GMT
हाथरस गैंगरेप मामले में आरोपियों को फांसी देने की मांग हो रही है। बाॅलीवुड से लेकर परजिन तक दरिंदों को मौत की सजा देने की मांग कर रहे हैं।

नई दिल्ली: हाथरस गैंगरेप मामले में आरोपियों को फांसी देने की मांग हो रही है। बाॅलीवुड से लेकर परजिन तक दरिंदों को मौत की सजा देने की मांग कर रहे हैं। सोशल मीडिया पर लोग मांग कर रहे हैं कि दोषियों को फांसी हो।

बता दें कि 19 वर्षीय लड़की के साथ दरिंदगी 14 सितम्बर को हाथरस के चंदपा थाना क्षेत्र के एक गांव में की गई थी। वहशी दरिंदों ने पीड़िता की रीढ़ की हड्डी तक तोड़ दी थी। हैवनियत की हद तो यह हो गई कि दरिंदों ने उसकी जीभ भी काट दी थी। अब आरोपियों को फांसी देने की मांग हो रही है।

आइए बताते हैं दुनिया के तमाम देशों में बलात्कारियों के लिए किस तरह की सजा का प्रावधान है। भारत में रेप के रेयर ऑफ रेयरेस्ट केस में फांसी की सजा का प्रावधान है, लेकिन दुनिया के अधिकतर देशों में भी रेप को लेकर जीरो टॉलरेंस है।

यह भी पढ़ें...पंजाब कांग्रेस में बड़े बदलाव की तैयारी, सिद्धू को मिल सकती है बड़ी जिम्मेदारी

अमेरिका का फेडेरल लॉ “बलात्कार” या रेप शब्द का प्रयोग नहीं करता है। अमेरिका का कानून बिना सहमति के यौन संबंध बनाने का अपराध मानता है। ये वहां के कानून अमेरिका कोड (18 यूएससी। 2241-224) के चैप्टर 109 ए के तहत समूहीकृत किया है। फेडरल लॉ में इस अपराध की सजा जुर्माना से लेकर उम्रकैद हो सकती है।

क्रिमिनल कोड ऑफ रूस के अनुच्छेद 131 के मुताबिक बलात्कार को हिंसा या हिंसा की धमकी का इस्तेमाल कर विषमलैंगिक योनि संभोग के रूप में परिभाषित करता है। रूस में रेप जैसे जुर्म के लिए अधिकतम सजा 30 साल तक की है। अपराध कितना संगीन है यह उस पर निर्भर करता है।

यह भी पढ़ें...अमिताभ बच्चन का महादान: ट्वीट कर किया ऐलान, फैन्स कर रहे हैं तारीफ

पाकिस्तान में रेप को एक जघन्य अपराध माना जाता है। यहां बलात्कारी को सजा-ए-मौत से लेकर कठोरतम कारावास दी जाती है। पाकिस्तान में हुदूद अध्यादेश में ज़िनाह अल-जब्र (बलात्कार) कानून के मुताबिक गैंग रेप के अपराधी को विशेष रूप से मौत की सजा दी जाती है। इसके अलावा शारीरिक दंड के साथ बलात्कारियों को जेल की सजा का भी एक विकल्प है।

उत्तर कोरिया में रेप के दोषी को कठोर से कठोर सजा देने का प्रावधान है। यहां रेपिस्ट को सरेआम सिर में कई गोलियां मारी जाती हैं। संयुक्त अरब अमीरत में भी बलात्कारी को सीधे मौत की सजा दी जाती है। यूएई में कानुन के मुताबिक बलात्कारी को एक हफ्ते के भीतर ही फांसी दे दी जाती है।

यह भी पढ़ें...अब नहीं बचेगा चीन: इन 4 शक्तिशाली देशों ने किया बड़ा एलान, कांपा ड्रैगन

ज्यादातर इस्लामिक देशों में बलात्कर पर कड़ी सजा का प्रावधान है। जैसे इराक में भी बलात्कारी को सजा-ए-मौत मिलती है। वो भी बेहद कठोर तरीके से रेपिस्ट को पत्थर मारकर मौत की सजा दी जाती है।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News