जबरदस्त बारिश: झमझमा के बरसेंगे बादल, इन राज्यों में जारी हुआ अलर्ट

चिलचिलाती धूप और तपाने वाली गर्मी से लोगों को अब राहत का एहसास हो रहा है। बीते कई दिनों से भयंकर गर्मी से लोगों परेशान हो गए थे। ऐसे में अब देश के तमाम हिस्सों में बारिश होने की वजह से तापमान में गिरावट दर्ज की गई है।

Update: 2020-05-30 08:01 GMT

नई दिल्ली: चिलचिलाती धूप और तपाने वाली गर्मी से लोगों को अब राहत का एहसास हो रहा है। बीते कई दिनों से भयंकर गर्मी से लोगों परेशान हो गए थे। ऐसे में अब देश के तमाम हिस्सों में बारिश होने की वजह से तापमान में गिरावट दर्ज की गई है। भारतीय मौसम विभाग ने मौसम के बारे में पहले ही संकेत दे दिेेए थे, कि देश के कई हिस्सों में आज बारिश हो सकती है। इसके साथ ही विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार, आने वाले दो दिनों तक तापमान से राहत मिलेगी और देश के कई हिस्सों में तेज आंधी के साथ बारिश भी हो सकती है।

ये भी पढ़ें...बदलेगा हर किसी का मोबाइल नंबर: अब इस नए नियम से लगेगी कॉल

15 शहरों में तेज बारिश

मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार, मानसून की पहली बारिश 1 जून के आसपास दक्षिणी तट के माध्यम से भारत में प्रवेश करने की संभावना है।

वहीं अगर मध्य प्रदेश की बात करें तो बीते 24 घंटे में नौगांव, जबलपुर, सागर सहित 15 शहरों में तेज बारिश हुई और तापमान में तीन डिग्री तक की कमी दर्ज की गई। साथ ही भोपाल में पारा 41.9 डिग्री के लगभग रिकॉर्ड किया गया, बीते गुरुवार को ये तापमान 43.9 के लगभग था।

भयंकर गर्मी से राहत

ऐसे में मौसम विभाग के अनुसार, उत्तरी हिस्से में बारिश होने के साथ ही राजस्थान में भी चक्रवाती घेरा बना हुआ है, जिसके कारण भयंकर गर्मी से राहत मिली है।

ये भी पढ़ें...अब युद्ध होगा शुरू: चीन हमले के लिए है तैयार, दे दी इस देश को धमकी

मौसम की जानकारी देते हुए विभाग ने बताया कि 2 जून तक देश के अलग-अलग कई हिस्सों में बारिश होगी, जिसके कारण लोगों को गर्मी से काफी ज्यादा राहत मिल सकेगी।

बात करें अगर राजस्थान की तो यहां पर 50 डिग्री तक पहुंचने वाला पारा भी नीचे आ गया है। यहां लगातार दूसरे दिन भी कई इलाकों में हुई बारिश का असर तापमान में देखने को मिला।

24 घंटों में भारी बारिश होने की आशंका

साथ ही ये भी बताया जा रहा है कि बारिश के चलते राजस्थान के सभी जिलों में तीन से आठ डिग्री तक तापमान में गिरावट दर्ज की गई। श्रीगंगानगर में पारा सबसे ज्यादा 7.8 डिग्री लुढ़ककर 39 डिग्री रहा जब​कि 26 मई को यहां के तापमान ने रिकॉर्ड 50 डिग्री दर्ज किया गया था।

ये भी पढ़ें...नया Lockdown-5.0: इन राज्यों में मंदिर-मस्जिद-स्कूल-सिनेमाघर पर मिलेगी छूट

साथ ही 27 अप्रैल को 49.6 डिग्री पारे के साथ देश का सबसे गर्म शहर रहने वाले चूरू के तापमान में भी गिरावट दर्ज की गई। वहीं शुक्रवार को यहां का अधिकतम तापमान 43.5 डिग्री दर्ज किया गया था।

बता दें, मौसम विभाग के अनुसार, अगले 3 दिनों तक गर्मी से राहत मिलेगी और देश के कई हिस्सों में भारी बारिश होने की आशंका जताई जा रही है। मौसम विभाग ने दो दिन भारी बारिश होने का अलर्ट भी जारी किया है। साथ ही त्रिपुरा, ​मिजोरम, असम और मेघालय में भी आने वाले 24 घंटों में भारी बारिश होने की आशंका जताई जा रही है।

ये भी पढ़ें...महाराष्ट्र के इन दो बड़े शहरों में 1 जून के बाद भी जारी रह सकता है लॉकडाउन!

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News