कोरोना विस्फोट: हिमाचल पर खतरा, मठ में 100 बौद्ध भिक्षु मिले संक्रमित

हिमाचल प्रदेश से कोरोना विस्फोट का मामला सामने आया है। यहां धर्मशाला जिले में बने ग्यौतो मठ में आज 100 बौद्ध भिक्षुओं के कोरोना संक्रमित पाए जाने के बाद हड़कंप मच गया।

Update: 2021-03-01 16:47 GMT

धर्मशाला. देश में कोरोना वैक्सीनेशन का आज से दूसरा चरण शुरू हो गया है। भारत सरकार ने कोरोना से बचाव के लिए निजी अस्पतालों को वैक्सीनेशन की अनुमति दे दी। हालाँकि इन सब के बीच कोरोना वायरस के मामले काफी बढ़ते जा रहे हैं। कोरोना प्रसार का ताजा मामला जान किसी के भी होश उड़ जाएंगे। पता चला है क़ी हिमाचल प्रदेश स्थित एक मठ में 100 बौद्ध भिक्षु (Buddhist monks) कोरोना पॉजिटिव मिले हैं।

धर्मशाला के मठ में 100 बौद्ध भिक्षु कोरोना पाॅजिटिव

हिमाचल प्रदेश से कोरोना विस्फोट का मामला सामने आया है। यहां धर्मशाला जिले में बने ग्यौतो मठ में आज 100 बौद्ध भिक्षुओं के कोरोना संक्रमित पाए जाने के बाद हड़कंप मच गया। एक दिन में मठ से सौ संक्रमितों के मिलने के बाद कांगड़ा के सीएमओ ने पूरे इलाके को कन्टेनमेंट जोन घोषित कर दिया है।

ये भी पढ़ेँ- बंगाल में योगी की ललकार, हिन्दू मतों का ध्रुवीकरण करेंगे यूपी के सीएम

पूरा इलाका कन्टेनमेंट जोन घोषित

इस बारे में सीएमओ डॉ. गुरदर्शन गुप्ता ने जानकारी दी कि अब तक इस मठ में करीब 156 बौद्ध भिक्षु कोरोना पॉजिटिव पाए जा चुके हैं। सवाल ये हैं कि इतनी बड़ी संख्या में मठ में लोग संक्रमित कैसे हो गए और मठ में संक्रमण कहाँ से पहुंचा। फ़िलहाल प्रशासन इन सवालों के जवाब के तलाश में जुट गया है।

हिमाचल में कोरोना गाइडलाइंस का सख्ती से पालन

इसके साथ ही कोरोना संक्रमण के मामले तेजी से सामने आने पर हिमाचल में एहतियातन कुछ इलाकों में सख्ती बरतना शुरू कर दिया गया है। प्रशासन कोरोना गाइडलाइंस का सख्ती से पालन भी कराने में जुट गया है। वहीं कंटेनमेंट जोन घोषित किए गए इलाकों की लगातार निगरानी की जा रही है।

ये भी पढ़ेँ- भारतीय वैक्सीन पर चीन की नजर, फार्मूला चुराने में जुटा, निशाने पर बायोटेक-सीरम

हिमाचल के 70 से अधिक निजी अस्पतालों में वैक्सीनेशन की इजाजत

केंद्र के आदेश के बाद कोरोना वैक्सीनेशन को लेकर हिमाचल में भी निजी अस्पतालों का चयन हुआ है। बताया जा रहा है कि राज्य में अलग- अलग जिलों के 70 से अधिक निजी अस्पतालों को कोरोना वैक्सीन लगाने की इजाजत मिली है। इन अस्पतालों के नामों की सूची भी जारी हो गई है। सूची में सोलन, मंडी, सिरमौर, किन्नौर, कांगड़ा और ऊना समेत अन्य कुछ जिलों के अस्पतालों के नाम शामिल हैं।

कोरोना टीकाकरण का दूसरा चरण आज से

बता दें कि आज से शुरू हुए कोरोना टीकाकरण के दूसरे चरण में 60 साल से अधिक उम्र के बुजुर्गों और 45 साल से अधिक उम्र के बीमार व्यक्तियों को टीका लगाया जाएगा। जनवरी से शुरू हुए कोरोना टीकाकरण अभियान में अबतक यानी पहले चरण में देशभर में 1.42 करोड़ लोगों को टीका लग चुका है।

Tags:    

Similar News