IAS Pooja Khedkar News: आईएएस पूजा खेडकर की मां गिरफ्तार, जानिए क्यों बरपा है हंगामा?

IAS Pooja Khedkar News: पुणे ग्रामीण पुलिस के एसपी पंकज देशमुख के मुताबिक ट्रेनी आईएएस पूजा खेडकर की मां मनोरमा खेडकर को गिरफ्तार कर लिया गया है।

Newstrack :  Network
Update: 2024-07-18 05:12 GMT

आईएएस पूजा खेडकर की मां गिरफ्तार (Pic: Social Media)

IAS Pooja Khedkar News: ट्रेनी IAS अफसर पूजा खेडकर की मां मनोरमा खेडकर को पुणे पुलिस ने आज यानि गुरुवार को गिरफ्तार कर लिया है। मनोरमा खेडकर की गिरफ्तारी रायगड जिले से हुई है। पिछले कई दिनों से मनोरमा फरार चल रही थी। मनोरमा पर किसान को धमकाने का आरोप है। पुलिस ने आर्म्स एक्ट के तहत मामला दर्ज किया था। धमकाने का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ था।

IAS पूजा खेडकर को लेकर क्यों हो रहा विवाद?

दरअसल, पूजा खेडकर को लेकर रोज नए-नए खुलासे हो रहे हैं। आरोप है कि पूजा खेडकर ने दृष्टिबाधित और मानसिक रूप से बीमार होने का प्रमाण पत्र जमा करके यूपीएससी परीक्षा में हिस्सा लिया था। उसी के आधार पर वह छूट पाकर आईएएस बन गईं। यदि उन्हें यह छूट नहीं मिलती तो उनके लिए प्राप्त अंकों के आधार पर आईएएस बनना संभव नहीं था। पूजा पर आरोप है कि चयन के बाद पूजा को मेडिकल जांच से गुजरना था, लेकिन उन्होंने इसे टाल दिया था। उन्होंने विभिन्न कारणों से छह बार मेडिकल परीक्षण से इनकार कर दिया। बाद में बाहरी मेडिकल एजेंसी से एमआरआई रिपोर्ट जमा करने का विकल्प चुना, जिसे यूपीएससी ने स्वीकार करने से इनकार कर दिया। हालांकि बाद में यूपीएससी ने इस रिपोर्ट को स्वीकार कर लिया। इसी के चलते सरकार से इसकी जांच की मांग की जा रही है।


IAS पूजा खेडकर की उम्र को लेकर विवाद

इन विवादों के अलावा पूजा खेडकर की उम्र को लेकर भी सवाल उठ रहे हैं। कागजातों से पता चलता है कि पूजा खेडकर द्वारा 2020 और फिर 2023 में केंद्रीय अपीलीय ट्रिब्यूनल को विवरण दिए गए। इसमें तीन साल के अंतराल के बावजूद सिर्फ एक साल आयु बढ़ना दिखाया गया है। हालांकि, खेडकर ने अपनी बेंचमार्क डिसेबिलिटी साबित करने के लिए कोई टेस्ट नहीं कराया। यूपीएससी ने उनके चयन को केंद्रीय अपीलीय न्यायाधिकरण (कैट) में चुनौती दी थी, जिसने फरवरी 2023 में उनके खिलाफ फैसला सुनाया था। खेडकर ने 2020 और 2023 के कैट आवेदन फॉर्म में खुद के लिए बेंचमार्क विकलांगता वाले व्यक्तियों के लिए ऊपरी आयु सीमा में छूट मांगी है।


पद का दुरुपयोग करने का भी आरोप

पूजा खेडकर पर पुणे में प्रोबेशनरी आईएएस अधिकारी के रूप में काम करते हुए पद के दुरुपयोग का आरोप है। पूजा ने कई सुविधाओं की मांग की थी। दरअसल, ये सुविधाएं ट्रेनी अधिकारियों को नहीं मिल पातीं हैं, फिर भी पूजा ने लाल-नीली बत्ती और वीआईपी नंबर प्लेट वाली अपनी निजी ऑडी कार का इस्तेमाल किया। अपने वाहन पर 'महाराष्ट्र सरकार' का साइनबोर्ड लगाया और एक आधिकारिक कार, आवास, कार्यालय कक्ष और अतिरिक्त स्टाफ की मांग की। इतना ही नहीं, उन्होंने सीनियर अधिकारी की अनुपस्थिति में उनके चैंबर पर भी कब्जा कर लिया था।  इन सभी मामलों के बाद पुणे कलेक्टर सुहास दिवासे ने मुख्य सचिव को पत्र लिखा था और पूजा खेडकर की शिकायत की थी। इसके बाद पूजा का तबादला वाशिम जिले में कर दिया गया था। 


एकेडमी ने ट्रेनिंग रद्द कर वापस बुलाया

विवादों में घिरने के बाद उत्तराखंड के मसूरी स्थित लाल बहादुर शास्त्री नेशनल एडमिनिस्ट्रेशन एकेडमी ने बुधवार (17 जुलाई) को पूजा खेडकर का महाराष्ट्र से ट्रेनिंग प्रोग्राम रद्द कर दिया है। इसके साथ ही एकेडमी ने उन्हें तत्काल वापस बुलाने के लिए लेटर भी जारी किया है। इसके अलावा एकेडमी ने महाराष्ट्र सरकार को भी इस संबंध में पत्र लिखकर सूचित किया गया है। 

एकेडमी द्वारा पूजा खेडकर को जारी आदेश में कहा गया है कि आपके जिला प्रशिक्षण कार्यक्रम को स्थगित रखने तथा आगे की आवश्यक कार्रवाई के लिए आपको तुरंत वापस बुलाने का निर्णय लिया है। इसलिए आपको महाराष्ट्र राज्य सरकार के जिला प्रशिक्षण कार्यक्रम से मुक्त किया जाता है।  किसी भी परिस्थिति में 23 जुलाई, 2024 के तक एकेडमी में शामिल होने का निर्देश दिया जाता है।

 

 

 

Tags:    

Similar News