IMF ने दी भारत को खुशखबरी, अर्थव्यवस्था में चीन समेत कई देशों को छोड़ देगा पीछे

अर्थव्यवस्थाओं में भारत अकेला देश है जो इतनी तेज आर्थिक वृद्धि हासिल करेगा।  अगले वित्‍त वर्ष के दौरान भारतीय अर्थव्‍यवस्‍था चीन समेत दुनिया के बड़े देशों की आर्थिक वृद्धि को पीछे छोड़ देगी।

Update: 2021-01-27 05:03 GMT
IMF ने कहा, China समेत कई देशों को पीछे छोड़ेगी Indian Economy! दर्ज करेगी रिकॉर्ड 11.50 फीसदी विकास दर

नई दिल्‍ली : भारतीय अर्थव्‍यवस्‍था को लेकर ग्लोबल स्तर पर अच्‍छे संकेत मिले हैं। देश की अर्थव्यवस्था फिलहाल अच्छे दौर से गुजर रही है। अंतरराष्‍ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) ने कहा है कि वित्त वर्ष 2021-22 में इंडियन इकोनॉमी दोहरे अंकों की जोरदार छलांग लगाएगी। आईएमएफ ने लगाया गया है कि भारत की विकास दर रिकॉर्ड 11.5 फीसदी की रफ्तार से बढ़ रही है।

आईएमएफ ने कहा है कि कोरोना संकट के बीच बड़ी अर्थव्यवस्थाओं में भारत अकेला देश है जो इतनी तेज आर्थिक वृद्धि हासिल करेगा। अगले वित्‍त वर्ष के दौरान भारतीय अर्थव्‍यवस्‍था चीन समेत दुनिया के बड़े देशों की आर्थिक वृद्धि को पीछे छोड़ देगी।

यह भी पढ़ें-पेट्रोल-डीजल फिर हुआ महंगा, एक दिन में बढ़े इतने दाम, चेक करें अपने शहर का रेट

भारतीय अर्थव्यव्स्था अच्छा दौर

आईएमएफ की ओर से जारी रिपोर्ट में भारतीय अर्थव्यव्स्था की विकास को अच्छा माना गया है। इसमें तेजी से सुधार का अनुमान लगाया गया है, जबकि 2020 में कोरोना संकट के कारण देश की अर्थव्यवस्था में रिकॉर्ड गिरावट आई। इस दौरान भारतीय अर्थव्‍यवस्‍था में 8 फीसदी गिरावट के संकेत है। आईएमएफ की ओर से कहा गया है कि चीन 8.1 फीसदी की रफ्तार से आर्थिक वृद्धि हासिल कर सकती है। स्पेन 5.9 फीसदी और फ्रांस (5.5 फीसदी की इकोनॉमिक ग्रोथ हासिल करेगी।

 

यह भी पढ़ें-गणतंत्र दिवस पर BJP नेता का नारा, हम दो हमारे पांच, लोगों से की ये अपील

कोरोना वैक्‍सीन को लेकर अप्रत्याशित सफलता

भारत को तेजी से बढ़ती प्रमुख अर्थव्यवस्था बीते तीन महीनों में कुछ देशों में कोरोना वैक्‍सीन को लेकर अप्रत्याशित सफलता मिली है। आईएमएफ ने मंगलवार को कहा कि, कुछ देशों ने वैक्‍सीनेशन प्रोग्राम भी शुरू कर दिया है। 2021 के लिए ग्‍लोबल इकोनॉमी का अनुमान 5.5 फीसदी रखा है, जो अक्टूबर 2020 के अनुमान से 0.3 फीसदी ज्‍यादा है।

आईएमएफ ने मंगलवार को कहा कि 2021 के लिए हमारा नया अनुमान कुछ देशों में वैक्‍सीनेशन की शुरुआत के अच्‍छे संकेत दे रहा है। साथ ही संयुक्त राज्य अमेरिका और जापान जैसी अर्थव्यवस्थाओं में 2020 के अंत में आर्थिक गतिविधियों में वृद्धि हुई है।

Tags:    

Similar News