India Alliance After Election: चुनावी हार के बाद बिखरने लगा INDIA गठबंधन, ममता ने दिया बड़ा झटका, 6 दिसंबर की बैठक में नहीं होंगी शामिल

India Alliance After Election: मध्य प्रदेश,राजस्थान और छत्तीसगढ़ में भाजपा की बड़ी जीत के बाद अब विपक्षी दलों के गठबंधन इंडिया में भी दरार दिखने लगी है। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने 6 दिसंबर को इंडिया गठबंधन की बैठक बुलाई है मगर इस बैठक में तृणमूल कांग्रेस की मुखिया और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी शामिल नहीं होंगी।

Written By :  Anshuman Tiwari
Update: 2023-12-04 15:21 GMT

चुनावी हार के बाद बिखरने लगा INDIA गठबंधन, ममता ने दिया बड़ा झटका, 6 दिसंबर की बैठक में नहीं होंगी शामिल: Photo- Social Media

India Alliance After Election: मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में भाजपा की बड़ी जीत के बाद अब विपक्षी दलों के गठबंधन इंडिया में भी दरार दिखने लगी है। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने 6 दिसंबर को इंडिया गठबंधन की बैठक बुलाई है मगर इस बैठक में तृणमूल कांग्रेस की मुखिया और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी शामिल नहीं होंगी। इसे विपक्षी महागठबंधन के लिए बड़ा झटका माना जा रहा है।

दूसरी ओर जदयू की ओर से अब बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को विपक्ष का चेहरा बनाए जाने की मांग भी उठने लगी है। जानकारों का मानना है कि कांग्रेस अभी तक विपक्षी गठबंधन में ड्राइविंग सीट पर दिख रही थी मगर तीन हिंदी भाषा राज्यों में कांग्रेस की हार के बाद सियासी हालात पूरी तरह बदले हुए नजर आ रहे हैं।

खड़गे ने 6 दिसंबर को बुलाई है बैठक

पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव के कारण विपक्षी गठबंधन की बैठक काफी दिनों से लटकी हुई थी। इतना लंबे समय तक विपक्षी गठबंधन की बैठक को टाले जाने के संबंध में सवाल भी उठाए जा रहे थे। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने इसके लिए कांग्रेस को दोषी ठहराया था। उनका कहना था कि कांग्रेस नेता चुनाव में व्यस्त हैं और इस कारण विपक्षी गठबंधन की बैठक नहीं हो पा रही है।

विभिन्न राज्यों में मतगणना का रुझान आने के बाद कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने आनन-फानन में 6 दिसंबर को विपक्षी गठबंधन की बैठक बुलाई है मगर अभी तक यह नहीं पता चल सका है कि इस बैठक में कौन-कौन से दलों के नेता शामिल होंगे। इस बैठक में 2024 की सियासी जंग के मद्देनजर रणनीति पर चर्चा होने की संभावना जताई जा रही है।

ममता बनर्जी ने दिया गठबंधन को झटका

विपक्षी गठबंधन की इस बैठक से पूर्व पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री और तृणमूल कांग्रेस की मुखिया ममता बनर्जी ने करारा झटका दिया है। सूत्रों का कहना है कि तृणमूल कांग्रेस इस बैठक में शामिल नहीं होगी। सूत्रों के मुताबिक ममता बनर्जी का 6 दिसंबर को पहले से ही कार्यक्रम तय है। इसलिए वे विपक्षी गठबंधन की बैठक में शामिल नहीं होंगी।

वैसे भी ममता बनर्जी की विपक्षी गठबंधन में शामिल दलों के साथ अपने राज्य में पटरी नहीं बैठ रही है। पश्चिम बंगाल के सियासत में माकपा और कांग्रेस दोनों तृणमूल कांग्रेस के साथ गठजोड़ करने के लिए तैयार नहीं है।

माकपा नेता सीताराम येचुरी ने भी पिछले दिनों स्पष्ट तौर पर कहा था कि पश्चिम बंगाल में उनका टीएमसी के साथ कोई गठबंधन नहीं हो सकता। उन्होंने तृणमूल कांग्रेस और ममता पर हमला भी बोला था। ऐसे में माना जा रहा है कि ममता बनर्जी कोई अलग सियासी खिचड़ी पका सकती हैं।

भाजपा की बड़ी जीत का दिखने लगा असर

रविवार को आए चुनावी नतीजे में भाजपा ने छत्तीसगढ़, राजस्थान और मध्य प्रदेश में बड़ी चुनावी जीत हासिल करते हुए कांग्रेस को बड़ा झटका दिया है। छत्तीसगढ़ और राजस्थान में कांग्रेस की सरकारें थीं मगर दोनों ही राज्यों में कांग्रेस अपनी सरकार बचाने में विफल साबित हुई है। मध्य प्रदेश में भी कांग्रेस और भाजपा के बीच कड़ा मुकाबला माना जा रहा था मगर भाजपा ने कांग्रेस को करारी शिकायत झेलने के लिए मजबूर कर दिया है।

कांग्रेस सिर्फ तेलंगाना का विधानसभा चुनाव जीतने में कामयाब हो सकी है। ऐसे में दक्षिण भारत में कांग्रेस के लिए अभी भी अच्छी संभावनाएं बनी हुई हैं। चुनाव नतीजे का विपक्षी दलों के गठबंधन इंडिया पर भी बड़ा असर पड़ने की संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता। माना जा रहा है कि चुनाव नतीजे के बाद विपक्षी गठबंधन में भी घमासान छिड़ सकता है।

अब सबकी निगाहें 6 दिसंबर को होने वाली इंडिया गठबंधन की बैठक पर लगी हुई हैं। यह देखने वाली बात होगी कि इस बैठक में कौन-कौन से दल शामिल होते हैं और आगामी लोकसभा चुनाव को लेकर क्या रणनीति बनाई जाती है।

Tags:    

Similar News