भारत ने 10 आकाश मिसाइलों का किया सफल परीक्षण,दुश्मनों के लिए बनेंगी काल

आकाश मिसाइल दुश्मन के विमानों को ढेर करने में पूरी तरह से सक्षम हैं। मिसाइले संयुक्त गाइडेड हथियारों से लैस हैं। भारतीय वायु सेना ने अभ्यास के दौरान आकाश मिसाइलों और कंधे से हवा में मार करने वाली मिसाइलों का परीक्षण किया।

Update: 2020-12-04 12:07 GMT
आकाश सबसे सफल स्वदेशी हथियार प्रणालियों में से एक है और यह हमारे जवानों की स्वदेशी हथियारों से युद्ध करने की इच्छा को पूरा करेगा।

नई दिल्ली: चीन और पाकिस्तान के साथ जारी गतिरोध के बीच भारत लगातार अपनी सैन्य ताकतों को बढ़ाने का काम तेजी के साथ कर रहा है। इसी कड़ी में भारतीय वायुसेना ने 10 आकाश मिसाइलों का सफल परीक्षण किया है।

जो मध्यम दूरी की सतह से हवा में मार करने में सक्षम है। आकाश मिसाइल को रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (डीआरडीओ) ने विकसित किया है। इस मिसाइल का निर्माण भारत डायनेमिक्स लिमिटेड और भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड द्वारा मिलकर किया गया है।

इन मिसाइलों का परीक्षण आंध्र प्रदेश के सूर्यलंका परीक्षण रेंज में पिछले सप्ताह किया गया था। ये सभी मिसाइलें लक्ष्य को भेद पाने में सफल रही हैं।

भारत ने 10 आकाश मिसाइलों का किया सफल परीक्षण,दुश्मनों के लिए बनेंगी काल (फोटो:सोशल मीडिया)

मुफ्त नहीं मिलेगी वैक्सीन, मोदी बोले सरकारों के साथ तय करेंगे दाम

संयुक्त गाइडेड हथियारों से लैस हैं ये मिसाइलें

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार जंग के दौरान दुश्मन के विमानों को ढेर करने के काम में ये मिसाइलें पूरी तरह से सक्षम हैं।

मिसाइलें संयुक्त गाइडेड हथियारों से लैस हैं। भारतीय वायु सेना ने अभ्यास के दौरान आकाश मिसाइलों और कंधे से हवा में मार करने वाली मिसाइलों का परीक्षण किया।

नाम न छापने की शर्त पर एक सैन्य अधिकारी ने बताया कि आकाश मिसाइल को हाल ही में अपग्रेड किया गया है और जो इसे पहले की तुलना में अधिक आसानी के साथ लक्ष्य को मार गिराने में मदद करेगा।

आकाश सबसे सफल स्वदेशी हथियार प्रणालियों में से एक है और यह हमारे जवानों की स्वदेशी हथियारों से युद्ध करने की इच्छा को पूरा करेगा।

इंद्र कुमार का गुजराल डॉक्ट्रिन जिसने पड़ोसी देशों से संबंध निभाने की दिखाई राह

भारत ने 10 आकाश मिसाइलों का किया सफल परीक्षण,दुश्मनों के लिए बनेंगी काल (फोटो:सोशल मीडिया)

इससे पहले भारत ने खतरनाक ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल का आज सफल परीक्षण किया था। इस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल को INS रणविजय से लॉन्च किया गया था। बता दें, भारत की ये सबसे खतरनाक मिसाइलों में से एक है। वहीं इसके पहले हुए तीन मिसाइल परीक्षण जमीन से जमीन पर मार करने वाली ब्रह्मोस मिसाइल के हुए थे।

ये भी पढ़ें… ताकतवर मिसाइल तैयार: चीन-पाकिस्तान में मच गई हलचल, सेना से कांप रहे दुश्मन

दुश्मनों का नामों-निशान जड़ से खत्म

सूत्रों से सामने आई ये जानकारी के अनुसार, ये मिसाइल नौसैनिक जहाज आईएनएस रणविजय से दागी गई और अंडमान-निकोबार द्वीप एक अन्य वीरान द्वीप पर लगाए गए टारगेट को ध्वस्त कर दिया था।

ऑपरेशन त्रिशूल से आज भी कांपता है पाकिस्तान, भारतीय नौसेना ने मचाई थी तबाही

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App

Tags:    

Similar News