भारत ने बांग्लादेश में पूजा मंडपों पर हमले और मुकुट चोरी पर जताई चिंता, कहा - सुरक्षा सुनिश्चित करे सरकार

Delhi News : बांग्लादेश में पूजा मंडपों पर हमले और पीएम मोदी द्वारा काली मंदिर को भेंट किए मुकुट की चोरी की घटना को लेकर भारत ने गंभीर चिंता जताई है।

Newstrack :  Network
Update:2024-10-12 17:08 IST

सांकेतिक तस्वीर (Pic - Social Media)

Delhi News : बांग्लादेश में पूजा मंडपों पर हमले और पीएम मोदी द्वारा काली मंदिर को भेंट किए मुकुट की चोरी की घटना को लेकर भारत ने गंभीर चिंता जताई है। भारतीय विदेश मंत्रालय ने कहा कि यहां मंदिरों और देवताओं को अपवित्र करने और नुकसान पहुंचाने का एक व्यवस्थित पैटर्न रहा है। ये घटनाएं निंदनीय हैं। बांग्लादेश सरकार अल्पसंख्यक हिन्दुओं और उनके पूजा स्थलों की सुरक्षा सुनिश्चत करे।

विदेश मंत्रालय ने कहा कि बांग्लादेश में हिंदू पूजा स्थलों पर हाल ही में हुए हमलों ने हिंदू समुदाय में गंभीर चिंता पैदा की है। दुर्गा पूजा के दौरान हिंदू मंदिरों और देवताओं के खिलाफ अपवित्रता और हिंसक घटनाओं का बढ़ना हिंदुओं के खिलाफ हिंसा की व्यापक प्रवृत्ति का हिस्सा है।

इस साल हुई 19 घटनाएं

इस साल बांग्लादेश के कई जिलों में मूर्तियों को नुकसान पहुंचाया गया है, पिछले दो हफ़्तों में ही 19 घटनाएं सामने आई हैं। ये हमले बांग्लादेश में हिन्दू अल्पसंख्यकों के खिलाफ हुई हिंसा के बाद हुए हैं। हाल के वर्षों में मंदिरों पर हमले, मूर्तियों की तोड़फोड़ और उपासकों के खिलाफ़ धमकियों के कई मामले दर्ज किए गए हैं। वर्ष 2022 में अल्पसंख्यकों पर 12 हमले दर्ज किए गए थे।

राजनीतिक उथल-पुथल के बाद हालात हुए खराब

बता दें कि शेख हसीना के नेतृत्व वाली सरकार के पतन के बाद और राजनीतिक उथल-पुथल के बाद से स्थिति कथित तौर पर खराब हो गई हैं, हिंदू अपने धार्मिक अनुष्ठानों के दौरान असुरक्षित महसूस कर रहे हैं। इन घटनाओं के जवाब में बांग्लादेश सरकार के अधिकारियों से सुरक्षा उपायों को बढ़ाने की मांग की गई है। वहीं, बांग्लादेशी सेना ने दुर्गा पूजा समारोह के लिए सुरक्षा बढ़ाने की घोषणा की है तथा श्रद्धालुओं की सुरक्षा के लिए पुलिस और अन्य बलों को तैनात किया जाएगा।

Tags:    

Similar News