अब नहीं बच पाएगा झूठा चीन, भारत समेत इन 62 देशों ने उठाया ये कड़ा कदम

चीन से शुरू हुए कोरोना वायरस ने पूरी दुनिया को अपनी चपेट में ले रखा है। लेकिन ये महामारी आखिर कैसे और किस तरह इंसानों तक फैली। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने वायरस के रोकथाम में क्या भूमिका रही? दुनिया के करीब 62 देश यहीं सवाल उठा रहे हैं।

Update: 2020-05-18 05:32 GMT

नई दिल्ली: चीन से शुरू हुए कोरोना वायरस ने पूरी दुनिया को अपनी चपेट में ले रखा है। लेकिन ये महामारी आखिर कैसे और किस तरह इंसानों तक फैली। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने वायरस के रोकथाम के लिए कौन कौन से कदम उठाए और अब तक इस संकट की घड़ी में उसकी क्या भूमिका रही? दुनिया के करीब 62 देश यहीं सवाल उठा रहे हैं। सभी देशों ने इन सवालों के जवाब की मांग की है। अब भारत ने भी आधिकारिक तौर पर इन देशों को अपना समर्थन दिया है। दरअसल, भारत ने यूरोपीय यूनियन व ऑस्ट्रेलिया की द्वारा जांच की मांग वाले दस्तावेज पर हस्ताक्षर कर दिया है।

यह भी पढ़ें: 6 घंटों में देश में तबाही! तूफान होता जा रहा भयानक, इन राज्यों पर खतरा

भारत ने भी दिया अपना समर्थन

आज से WHO की 73वीं विश्व स्वास्थ्य सभा शुरू होने जा रही है। इस एनुअली मीटिंग के लिए यह मसौदा तैयार किया गया है। जिसमें स्वतंत्र, निष्पक्ष और विस्तृत जांच की मांग की गई है। भारत महामारी की शुरूआत के बाद से पहली बार ऑफिशियल तौर पर एक पक्ष खड़ा हुआ है। बता दें कि दिसंबर 2019 में चीन के वुहान प्रांत से इस कोरोना वायरस की शुरूआत हुई थी। इस वायरस की वजह से पूरी दुनिया को कई तरह की संकटों का सामना करना पड़ रहा है। अब तक दुनियाभर में 3 लाख से भी ज्यादा लोगों की इस घातक बीमारी की वजह से जान जा चुकी है।

G20 सम्मेलन में मिले थे ये संकेत

बता दें कि भारत के इस जांच के समर्थन में खड़े होने का संकेत उस वक्त मिला था, जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मार्च में हुए G20 सम्मेलन में विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) में सुधार, पारदर्शिता और जवाबदेही तय करने जैसी जरूरतों पर जो दिया था।

यह भी पढ़ें: CBSE Datesheet 2020: आज जारी होगी 10वीं 12वीं की परीक्षा की डेटशीट, ऐसे करें चेक

चीन ने कोरोना की शुरूआती दिनों की जानकारी छिपाई!

बता दें कि चीन पर शुरू से ही आरोप लगते रहते हैं कि उसने संक्रमण के शुरूआती दिनों की जानकारी सभी देशों से छिपाकर रखी। देशों का कहना है कि अगर चीन ने पहले ही कोरोना महामारी के बारे में सचेत कर दिया होता तो इतनी परेशानी ना होती। वहीं कोरोना की लड़ाई में अहम भूमिका निभाने वाले शीर्ष अधिकारी और डॉक्टर झोंग नानशान ने भी हाल ही में खुलासा किया कि स्थानीय अधिकारियों ने कोरोना को लेकर शुरूआती जानकारी छिपाई थी। हालांकि चीन की तरफ से इन आरोपों का खंडन किया गया है।

WHO पर चीन का पक्ष लेने का आरोप

इसके अलावा विश्व स्वास्थ्य संगठन और WHO के डायरेक्टर जनरल टेड्रोस अधानोम गेब्रेयेसस पर चीन का पक्ष लेने का आरोप लगाया गया है। विश्व स्वास्थ्य सभा के लिए तैयार किए गए मसौदे को बांग्लादेश, कनाडा, रूस, इंडोनेशिया, यूनाइटेड किंगडम, जापान, साउथ अफ्रीका, तुर्की, समेत 62 देशों ने समर्थन दिया है। हालांकि, इसमें चीन या वुहान शहर का जिक्र नहीं किया गया है।

यह भी पढ़ें: लॉकडाउन 4.0 का आगाज: जानिए क्या मिलेगी छूट, राज्य सरकारें करेंगी तय

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News