UNESCO: भारत को मिली यूनेस्को की विश्व धरोहर समिति की अध्यक्षता

UNESCO: विश्व धरोहर समिति विश्व धरोहर सम्मेलन के कार्यान्वयन की देखरेख में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। यह उत्कृष्ट सार्वभौमिक मूल्य के सांस्कृतिक और प्राकृतिक विरासत स्थलों की पहचान, सुरक्षा और संरक्षण पर केंद्रित है।

Written By :  Neel Mani Lal
Update:2024-01-09 13:05 IST

India got the chairmanship of UNESCO  (photo: social media )

UNESCO: भारत ने पहली बार यूनेस्को की विश्व धरोहर समिति के अध्यक्ष के रूप में बागडोर संभाली है। यह घोषणा यूनेस्को में भारत के स्थायी प्रतिनिधि विशाल वी शर्मा द्वारा की गई। देश की सांस्कृतिक और ऐतिहासिक विरासत के लिए ये एक महत्वपूर्ण अवसर है।

विश्व धरोहर समिति विश्व धरोहर सम्मेलन के कार्यान्वयन की देखरेख में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। यह उत्कृष्ट सार्वभौमिक मूल्य के सांस्कृतिक और प्राकृतिक विरासत स्थलों की पहचान, सुरक्षा और संरक्षण पर केंद्रित है। 2024 में समिति के अध्यक्ष और मेजबान के रूप में, भारत पर चर्चा का नेतृत्व करने, निर्णय लेने और वर्तमान और भविष्य की पीढ़ियों के लाभ के लिए इन महत्वपूर्ण स्थलों की सुरक्षा में वैश्विक प्रयासों में योगदान करने की जिम्मेदारी होगी।

दिल्ली में होगा सत्र

दिल्ली में जुलाई में प्रतिष्ठित विश्व धरोहर समिति का सत्र आयोजित होगा जिसमें विरासत संरक्षण पर वैश्विक चर्चा होगी। भारत को मिली महत्वपूर्ण जिम्मेदारी विश्व के सांस्कृतिक और प्राकृतिक खजाने की सुरक्षा और प्रचार-प्रसार के प्रति भारत की प्रतिबद्धता को रेखांकित करती है।

यूनेस्को द्वारा जारी आधिकारिक नोटिस के अनुसार, विश्व धरोहर समिति ने अपने 19वें सत्र में 46वां सत्र भारत में आयोजित करने का निर्णय लिया था, जो 21 जुलाई से 31 जुलाई 2024 तक आयोजित होने वाला है।

नई दिल्ली में सत्र की मेजबानी करने का निर्णय भारत की समृद्ध और विविध सांस्कृतिक विरासत को रेखांकित करता है।

21 देश हैं धरोहर समिति में

विश्व धरोहर समिति, जो 21 सदस्य देशों के प्रतिनिधियों से बनी है। ये समिति यूनेस्को विश्व धरोहर स्थलों की प्रतिष्ठित सूची में संभावित नए परिवर्धन के मूल्यांकन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। यह चुनौतियों का सामना कर रहे मौजूदा स्थलों के लिए संरक्षण उपायों के कार्यान्वयन की निगरानी भी करता है।

Tags:    

Similar News