कोरोना स्टोरेज पर सरकार का बड़ा प्लान, इस कंपनी के साथ करार करेगा भारत

कोरोना वायरस वैक्सीन को लेकर भारत में काम तेज़ी से चल रहा है। वही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी वैक्सीन को लेकर देश की जनता को देने की रणनीति पर नज़र बनाए हुए हैं।

Update: 2020-12-04 16:32 GMT
देश में कोविड वैक्सीन स्टोरेज की टेंशन होगी खत्म,

कोरोना वायरस वैक्सीन को लेकर भारत में काम तेज़ी से चल रहा है। वही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी वैक्सीन को लेकर देश की जनता को देने की रणनीति पर नज़र बनाए हुए हैं। जिसके लिए उन्होंने वैक्सीन के स्टोरेज के लिए ज़रूरी कोल्ड चेन समेत हर छोटी बड़ी चीजों पर नज़र हैं।

वैक्सीन ट्रांसपोर्ट

कोरोना वैक्सीन ट्रांसपोर्ट की ज़रूरत को देखते हुए केंद्र सरकार ने लग्जमबर्ग की एक कंपनी के साथ विचार कर रही हैं। ख़बरों की माने तो कोरोना वैक्सीन कोल्ड चेन स्थापित करने के लिए लक्जमबर्ग की कंपनी बी. मेडिकल सिस्टम के दो अधिकारी इसी हफ्ते दिल्ली आएंगे। जो भारत में वैक्सीन कोल्ड चेन स्थापित करने वाली है।

यह पढ़ें…सोना-चांदी खरीदें आज: हो गया इतना सस्ता, Gold का नया रेट जानें फटाफट…

ऐसे भेजा जाएगा वैक्सीन

आपको बता दें, कि इस वैक्सीन को सौर ऊर्जा से चलने वाले रेफ्रीजिरेटर, फ्रीजर और वे बॉक्स भी शामिल होंगे जिनमें रखकर वैक्सीन को एक जगह से दूसरे जगह भेजा जाएगा।

ये भी पढ़ें…रो रहे सारे मुस्लिम: यहां जबरन खिलाया जा रहा सुअर, सामने आया चीन का सच

गुजरात में रेफ्रीजिरेटर प्लांट

लक्जमबर्ग के प्रधानमंत्री ने पीएम मोदी को गुजरात में वैक्सीन ट्रांसपोर्टेशन प्लांट लगाने का ऑफर दिया, जिसे पीएम स्वीकार लिया है। जिसके तरह अब गुजरात में एक रेफ्रीजिरेटर प्लांट लगाया जाएगा।

ये भी पढ़ें…आसमान से आई तबाही: उल्कापिंड से थर-थर कांपी दुनिया, दिखा धरती का अंत

इसके अलावा विश्व के लोगों के लिए एक और खुशखबरी हैं की विश्व की पहली कोरोना वैक्सीन फाइजर-बायोएनटेक को मंजूरी दे दी हुई हैं। कोरोना की वैक्सीन को माइनस 70 डिग्री सेल्सियस (-94 एफ) या उससे नीचे पर स्टोर किया जाएगा।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News