चीनी सेना रहम मांगेगी: भारत के पास आ रहे 4 और राफेल, मारा जाएगा दुश्मन

दीवाली से पहले भारतीय वायुसेना की ताकत में और इजाफा होने वाला है। नवंबर के पहले सप्ताह में वायुसेना को राफेल लड़ाकू विमानों का दूसरा बेड़ा मिलने वाला है।

Update: 2020-10-16 12:00 GMT
दीवाली से पहले भारत आएंगे चार और राफेल

नई दिल्ली: पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर चीन से तनाव के बीच भारतीय वायुसेना (Indian Air Force) की ताकत में और इजाफा होने वाला है। दरअसल, वायुसेना को दीवाली से पहले लड़ाकू विमान राफेल का दूसरा बेड़ा मिलने वाला है। राफेल लड़ाकू विमानों का दूसरा बैच नवंबर महीने के पहले सप्ताह में अंबाला पहुंचेगा। इस बेड़े में भारत को तीन से चार लड़ाकू विमान प्राप्त होंगे।

29 जुलाई को राफेल का मिला था पहला बेड़ा

बता दें कि इससे पहले भारत 29 जुलाई को राफेल विमानों का पहला बेड़ा हासिल किया था। पहले बैच में भारत को पांच राफेल लड़ाकू विमान मिले थे। वहीं इन्हें 10 सितंबर को एक कार्यक्रम के दौरान वायुसेना में शामिल किया गया था। इस दौरान केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह भी उपस्थित थे। गौरतलब है कि भारत ने 36 राफेल लड़ाकू विमान खरीदने के लिए फ्रांस के साथ चार साल पहले करीब 59 हजार करोड़ रुपये का करार किया था।

यह भी पढ़ें: दिग्गज नेताओं पर संकट: तेजी से हो रहे कोरोना के शिकार, अब कांग्रेस में दहशत

(फोटो- ट्विटर)

दीवाली से पहले भारत आएंगे राफेल

इस बीच सूत्रों के हवाले से खबर है कि भारत को नवंबर महीने के पहले सप्ताह में तीन से चार राफेल लड़ाकू विमान मिलने वाले हैं। यानी दीवाली से पहले ये जेट फ्रांस से भारत पहुंच जाएंगे। वहीं फाइटर जेट का दूसरा बेड़ा आने के बाद भारतीय वायुसेना के पास राफेल विमानों की कुल संख्या बढ़कर नौ हो जाएगी। जिसके बाद फ्रांस द्वारा 27 राफेल भेजना शेष रह जाएगा।

यह भी पढ़ें: बलिया का रेवती कांडः आला अफसरों को नहीं पता गिरफ्तारी और हिरासत का अंतर

(फोटो- ट्विटर)

पश्चिम बंगाल में होगी तैनाती

बताया जा रहा है कि राफेल की दूसरी खेप को पश्चिम बंगाल के कलईकुंडा एयरफोर्स स्टेशन पर तैनात किया जाए। चीन से लगती पूर्वी सीमा की सुरक्षा के लिए इन विमानों को बंगाल में तैनात किया जाएगा। बता दें कि 29 जुलाई को भारत आए राफेल विमानों को अंबाला के एयरफोर्स स्टेशन पर तैनात किया गया है। इन जेट को उठाने की जिम्मेदारी वायुसेना में 17 गोल्डन एरो स्क्वाड्रन को दिया गया है।

सरहद की निगरानी कर रहा राफेल

बताते चलें कि लद्दाख में चीन से जारी तनाव के बीच ये लड़ाकू विमान LAC पर सीमाओं की निगरानी कर रहा है। अत्याधुनिक हथियारों से लैस राफेल से ना केवल चीन बल्कि पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान की भी हालत खस्ता हुई पड़ी है। माना जा रहा है कि साल 2021 तक फ्रांस से पूरे 36 फाइटर भारत को मिल जाएंगे।

यह भी पढ़ें: बच्चों के टुकड़े-टुकड़े: देख कांप गया पूरा महाराष्ट्र, कुल्हाड़ी से काटे गए नाबालिग

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News