अब नहीं बचेगा चीन: भारतीय सेना ने की बड़ी तैयारी, ड्रैगन की हालत खराब

भारत को अमेरिका से कई हथियार मिल रहे हैं, जिनमें विशेष बलों के लिए कई असॉल्ट राइफलें और साथ ही पैदल सेना के जवानों के लिए सिगसौर असॉल्ट राइफलें शामिल हैं। रक्षा सूत्रों के मुताबिक, एलएसी पर तनाव के बीच चीन पर भरोसा करना सही नहीं है। 

Update: 2020-11-04 05:47 GMT
अब नहीं बचेगा चीन: भारतीय सेना ने की बड़ी तैयारी, ड्रैगन की हालत खराब

नई दिल्ली: भारत और चीन के बीच पूर्वी लद्दाख सीमा में वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर लगातार तनाव जारी है। दोनों देश की सेनायें पूरी तैयारी के साथ तैनात हैं। एलएसी पर ठंड को देखते हुए भारतीय सेना के लिए अमेरिका ने विशेष गर्म कपड़ों की खेप भेजी है। इस तरह के कपड़े अमेरिकी सुरक्षा बलों द्वारा भीषण ठंड के मौसम में इस्तेमाल किये जाते हैं।

भारतीय सैनिकों को मिले भीषण ठंड में इस्तेमाल होने वाले कपड़े

बता दें कि भारत-चीन की पूर्वी लद्दाख सीमा में वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर चीन के साथ ही भीषण ठंड से मुकाबला करने को भारतीय सैनिक पूरी तरह तैयार है सीमा पर तैनात भारतीय सैनिकों के लिए भारत सरकार ने विशेष तरह के कपड़ों का आर्डर कुछ दिनों पहले किया था। सरकारी सूत्रों ने बताया कि अमेरिकी सुरक्षा बलों द्वारा भीषण ठंडे मौसम में इस्तेमाल होने वाले कपड़ों की खेप मिली है।

60 हजार कपड़ों के सेट पहले मौजूद

सूत्रों ने बताया कि सेना पूर्वी लद्दाख सेक्टर और सियाचिन में पश्चिमी मोर्चे समेत पूरे लद्दाख में तैनात सैनिकों के लिए 60 हजार कपड़ों के सेट का स्टोरेज रखती है। इस साल इनमें 30 हजार सेट की आवश्यकता थी, क्योंकि चीन की आक्रामकता को देखते हुए सीमा पर करीब 90 हजार सैनिकों को तैनात किया गया है।

ये भी देखें: धमाके से दहला यूपी: उड़ गए लोगों के चीथड़े, मची चीख-पुकार

एलएसी पर दो अतिरिक्त डिविजन किये गए तैनात

सीमा पर भीषण ठंडे मौसम में पहने जाने वाले इन कपड़ों की आपात खरीद से हमारी सेना को काफी मदद मिलेगी। भारत ने एलएसी पर दो अतिरिक्त डिविजन को तैनात किया है, जिन्हें मैदानी व पहाड़ी क्षेत्र से बुलाया गया है। इन्हें कई वर्षों से ऊंचाई वाले इलाकों में अभियानों के लिए प्रशिक्षित किया गया है।

ये भी देखें: KBC में आई ये कंटेस्टेंट हो गई अमिताभ से नाराज, इसलिए मांगनी पड़ी माफी

असॉल्ट राइफलें और सिगसौर असॉल्ट राइफलें भी मिलीं

भारत को अमेरिका से कई हथियार मिल रहे हैं, जिनमें विशेष बलों के लिए कई असॉल्ट राइफलें और साथ ही पैदल सेना के जवानों के लिए सिगसौर असॉल्ट राइफलें शामिल हैं। रक्षा सूत्रों के मुताबिक, एलएसी पर तनाव के बीच चीन पर भरोसा करना सही नहीं है इसलिए भीषण सर्दी के बीच भारतीय सैनिकों की जो तैयारी लद्दाख सीमा पर की गई है, उसके अगली गर्मियों तक टिके रहने का व्यवस्था की गई है।

दो देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें

Tags:    

Similar News