भारतीय सेना ने विडियो जारी कर कारगिल शूरवीरों को ऐसे किया याद

भारतीय सेना ने 'करगिल विजय दिवस' के 20 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में एक विडियो जारी कर उन शूरवीरों को नमन किया है जिन्होंने इस युद्ध में अदम्य साहस का परिचय दिया था।

Update: 2019-07-05 15:21 GMT

नई दिल्ली : भारतीय सेना ने 'करगिल विजय दिवस' के 20 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में एक विडियो जारी कर उन शूरवीरों को नमन किया है जिन्होंने इस युद्ध में अदम्य साहस का परिचय दिया था। सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत ने शुक्रवार को राजधानी में 'करगिल ट्रिब्यूट सॉन्ग: तुझे भूलेगा न तेरा हिंदुस्तान' टाइटल से एक विडियो जारी किया।

ये भी पढ़ें...गृहमंत्री अमित शाह के ट्वीट पर पाकिस्तानी सेना ने दिया ये जवाब

आर्मी ने विडियो शेयर करते हुए किया ये ट्वीट

इंडियन आर्मी की तरफ से विडियो शेयर करते हुए ट्वीट किया गया, 'करगिल विजय, देश का विजय है, हमारे साहस, हमारे बलिदान का विजय है।'

इसका गीत बॉलिवुड गीतकार समीर ने लिखा है। करगिल युद्ध की 20 वीं वर्षगांठ मनाने के लिए मानेकशॉ सेंटर में आयोजित कार्यक्रम में यह विडियो जारी किए जाने के दौरान समीर भी उपस्थित थे।

उत्तरी कमान के जनरल ऑफिसर कमांडिग इन चीफ (जीओसी-इन-सी) लेफ्टिनेंट रणबीर सिंह ने कार्यक्रम में घोषणा की कि गीत का विडियो क्लिप 26 जुलाई को मनाए जाने वाले 'करगिल विजय दिवस' के मुख्य कार्यक्रम से पहले सप्ताह भर चलने वाली गतिविधियों के तहत जल्द ही सिनेमाघरों, टीवी चैनलों और इंटरनेट पर दिखाया जाएगा।



इन एक्टर्स ने वीडियो में किया है काम

ये भी पढ़ें...गलती से LoC पार कर गया भारतीय जवान, PAK सेना ने किया अरेस्‍ट, राजनाथ बोले-बचाएंगे जान

विडियो में सबसे पहली झलक करगिल में शहीद हुए और परमवीर चक्र से सम्मानित (मरणोपरांत) कैप्टन विक्रम बत्रा की दिखती है। इसमें बॉलिवुड महानायक अमिताभ बच्चन, सुनील शेट्टी, विक्की कौशल, कृति सैनन, फातिमा सना शेख, सलमान खान, सोनू सूद, अर्जुन रामपाल, कंगना रनौत, अनुपम खेर, जरीन खान शरीखे ऐक्टर्स ने काम किया है।

बता दें कि अमिताभ, अर्जुन, विक्की और सुनील शेट्टी ने अलग-अलग फिल्मों में सैनिक की भूमिका भी निभाई है। ये ऐक्टर्स शहीदों की तस्वीरों के साथ नजर आ रहे हैं।

इस श्रद्धांजलि विडियो में करगिल युद्ध और सेना के अन्य अभ्यासों, व ट्रेनिंग से जुड़ी तस्वीरों को भी शामिल किया गया है। विडियो में तीनों सेना के प्रमुख राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और अमर जवान ज्योति पर श्रद्धांजलि देते पीएम नरेंद्र मोदी, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत नजर आ रहे हैं।

बता दें कि 26 जुलाई 1999 भारतीय इतिहास में दर्ज एक ऐसी तारीख है जिसे इंडियन आर्मी के शौर्य के लिए हमेशा याद किया जाएगा। कश्मीर के करगिल क्षेत्र में पाकिस्तान की तरफ से घुस आए घुसपैठियों को खदेड़ने के लिए 60 दिनों तक चले युद्ध को 'ऑपरेशन विजय' का नाम दिया गया था। इसमें करीब 2 लाख सैनिकों ने हिस्सा लिया था और जीत का परचम लहराकर ही दम लिया था।

Tags:    

Similar News