चंद सेकंड में कोरोना संक्रमित की पहचान, सेना के प्रशिक्षित डॉग्स ने किया कमाल

भारतीय सेना ने कोरोना के मरीजों की पहचान के लिए अनोखे डॉग्स को प्रशिक्षित कर रहे हैं। इन डॉग्स के पास इतनी क्षमता होगी कि वह कोरोना वायरस से संक्रमित लोगो की पहचान कर सके।

Update: 2021-02-09 13:51 GMT
चंद सेकंड में कोरोना संक्रमित की पहचान, सेना के प्रशिक्षित डॉग्स ने किया कमाल

नई दिल्ली: भारतीय सेना के प्रशिक्षित कुत्तों ने वह कर दिखाया जो वैज्ञानिकों को भी हैरत में डालने वाला है। मेडिकल लैब में रसायनिक परीक्षणों से गुजरने के बाद जिस कोरोना वायरस संक्रमण की पहचान होती है उसे सेना के प्रशिक्षित कुत्तों ने चंद सेकंड में कर डाला।

सोशल मीडिया पर भारतीय सेना का एक डेमो वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। यह वीडियो किसी इंसान का नही बल्कि यह वीडियो है हमारे भारतीय सेना के द्वारा तैयार किये गए डॉग्स का। जो एक इस डेमो टेस्ट किया गया है। यह डेमो टेस्ट कोरोना वायरस के मरीजों को पहचान के लिए तैयार किये गये है। यह इंटरनेट पर धमाल मचा दिया है आइए देखते है क्या है इस वीडियो के पीछे कि कहानी-

यह भी पढ़ें: 15 राज्यों में बीते 24 घंटे में कोरोना वायरस से कोई मौत नहीं: स्वास्थ्य मंत्रालय

कोरोना वायरल के बढ़ते संक्रमण के बीच इसकी जांच से लेकर बचाव और इलाज को लेकर कई तरह के शोध हो रहे हैं। इन शोधो के बीच सरकार को काफी पैसे खर्च करने पड़ रहे हैं। हाल ही में भारतीय सेनाओं ने इस खतरनाक वायरस का एक अनोखा निदान निकाल लिया है भारतीय सेना ने कोरोना के मरीजों की पहचान के लिए अनोखे डॉग्स को प्रशिक्षित कर रहे हैं। इन डॉग्स के पास इतनी क्षमता होगी कि वह कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की पहचान कर सके।

(फोटो- सोशल मीडिया)

देखिये क्या है इस वीडियो में

इस वीडियो में दिखाया गया है कि किस तरह से डॉग अपने कौशलता के साथ कोरोना वायरस को पहचान रहा है। यहां पर डॉग का कोरोना टेस्ट डेमो चल रहा है। इस वीडियो में एक डॉग है जो कोरोना वायरस के सैंपल्स को अपनी सूंघने की क्षमता से जांच कर रहा है। इस अनोखे वीडियो में डॉग के सामने अलग-अलग छह बर्तन में मनुष्यों के यूरीन यानी पेशाब को रखा गया है। कुछ बर्तनों में पसीने की बूंदों को रखा गया है।

Full View

 

यह भी पढ़ें: कोरोना पॉजिटिव हैं या नहीं, बता देगा भारतीय सेना का डॉगी

इसमें कोरोना वायरस संक्रमित लोगों का भी पसीना और यूरिन भी एक बर्तन में रखा गया है। वीडियो में दिखाई देता है कि किस तरह अपने प्रशिक्षक के साथ पहुंचे भारतीय सेना के कुत्ते इन बर्तनों में रखे उस बर्तन के पास जाकर बैठ जाते हैं जिसमें कोरोना संक्रमित व्यक्ति का यूरीन और पसीना रखा है। आप को बताते चले कि भारत में पहली बार डॉग्स का इस्तेमाल मेडिकल डिटेक्शन के लिए किया जाएगा।

लोग हुए हैरान

जो वाकई में एक अनोखी खोज है। सेना के प्रशिक्षित कुत्तों का यह प्रदर्शन वाकई हैरान करने वाला है। सेना के अनुसार कैस्पर कॉकर स्पेनियल प्रजाति के कुत्ते ने कोरोना पॉजिटिव व्यक्ति के पसीने की बूंदों वाले सैंपल की पहचान की है। अधिकारियों ने बताया कि इस तरह के आठ अन्य कुत्तों को भी वह इस काम के लिए प्रशिक्षित कर रहे हैं। जल्द ही एक पूरा श्वान दल इस काम के लिए तैयार हो जाएगा।

श्वेता पांडेय

यह भी पढ़ें: Newstrack की टाॅप 5 खबरें, दीप सिद्धू की गिरफ्तारी से अफगानिस्तान में हमले तक

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News