अमेरिका से दाऊद के भतीजे सोहेल के प्रत्यर्पण की तैयारी, डोभाल फिर चर्चा में

सरकार के अंदर जो हलचल मची है, यदि उसपर यकीन किया जाए तो माफिया सरगना दाऊद इब्राहिम के भतीजे सोहेल कासकर को जल्द ही देश लाया जाना वाला है। सूत्रों के मुताबिक केंद्र की बीजेपी सरकार ने अमेरिकी एजेंसियों से सोहेल के प्रत्यर्पण के लिए संपर्क किया है।

Update: 2018-12-19 04:52 GMT

मुंबई : सरकार के अंदर जो हलचल मची है, यदि उसपर यकीन किया जाए तो माफिया सरगना दाऊद इब्राहिम के भतीजे सोहेल कासकर को जल्द ही देश लाया जाना वाला है। सूत्रों के मुताबिक केंद्र की बीजेपी सरकार ने अमेरिकी एजेंसियों से सोहेल के प्रत्यर्पण के लिए संपर्क किया है। सोहेल 1989 में 10 साल की उम्र में अपने पिता नूरा कासकर के साथ देश से फरार हो गया था। आपको बता दें किडनी फेल होने के चलते वर्ष 2009 में नूरा की कराची में मौत हो गई थी।

ये भी देखें : हाफिज और दाऊद पर PM इमरान बोले- विरासत में मिले मसले, मैं जिम्मेदार नहीं

जानिए अभी तक का घटनाक्रम

जून 2014 में 39 वर्षीय सोहेल को स्पेन में गिरफ्तार किया गया इसके बाद सितंबर 2015 में उसे अमेरिका को प्रत्यर्पित कर दिया गया। उस पर कोलंबियाई विद्रोहियों की सहायता करने और अमेरिका में हेरोइन भेजने का आरोप था। सोहेल को यूएस जस्टिस डिपार्टमेंट ने दोषी ठहराया था।

वर्त्तमान वर्ष में 12 सितंबर को सोहेल को अमेरिका की एक कोर्ट ने चार मामलों में सजा सुनाते हुए कहा, सजा काटने की उसकी अवधि पूरी हो चुकी है। इसके बाद उसके भारत प्रत्यर्पित किए जाने का मार्ग साफ हुआ, क्योंकि उसे इंडियन पासपोर्ट पर ट्रेवल करते गिरफ्तार किया गया था।

ये भी देखें :अब डॉन दाऊद इब्राहिम को ढूंढने में भारत की मदद करेगा अमेरिका

गौरतलब है कि भारत और अमेरिका के बीच वर्ष 2005 में म्यूचुअल लीगल असिस्टेंस ट्रीटी हुई थी। अब यही ट्रीटी सोहेल के प्रत्यर्पण में काम आने वाली है।

राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल की अगुआई में केंद्रीय एजेंसियां अब अमेरिका में आजाद घूम रहे सोहेल को भारत ला सकते हैं।

Tags:    

Similar News