जम्मू-कश्मीर: दुनिया के सबसे ऊंचे रेलवे ब्रिज के आर्क का काम पूरा

रियासी में चिनाब नदी पर बनाए जा रहे दुनिया के सबसे ऊंचे रेलवे पुल चिनाब ब्रिज के आर्क का काम आज पूरा कर लिया गया।

Published By :  Ashiki
Update:2021-04-05 23:04 IST

फोटो- सोशल मीडिया 

नई दिल्‍ली: जम्मू के रियासी चिनाब दरिया पर विश्व के सबसे उंचा रेलवे पुल का निर्माण कर इंजीनियरों ने इतिहास रच दिया है।रियासी में चिनाब नदी पर बनाए जा रहे दुनिया के सबसे ऊंचे रेलवे पुल चिनाब ब्रिज के आर्क का काम तय समय में सोमवार को यानी आज पूरा कर लिया गया। 28,660 मीट्रिक टन स्‍टील से बने इस ब्रिज के आर्क पर 5.30 मीटर का आखिरी मेटल पीस (सेगमेंट) जोड़े जाने के साथ ही आर्क का काम पूरा हो गया।

रेलवे की बड़ी उपलब्धि

उधमपुर-श्रीनगर-बनिहाल रेल लाइन के तहत इस इस नायाब ब्रिज के बनने से कश्‍मीर घाटी पूरी तरह से देश के रेल नेटवर्क से जुड़ जाएगी। बता दें, रेलवे ब्रिज के दोनों सिरों को जोड़ दिया गया है। ये ब्रिज कन्याकुमारी को सीधे कश्मीर से जोड़ रहा है। कोरोना वायरस के इस चुनौती पूर्ण समय में आर्क निर्माण कर रेलवे ने बड़ी उपलब्धि हासिल की है। रेलवे मंत्रालय और रेल मंत्री पीयूष गोयल ने इसका एक वीडियो अपने-अपने ट्वीटर अकाउंट पर साझा किया है।

1315 मीटर लंबाई

आपको बता दें कि इस आइकॉनिक रेलवे आर्क ब्रिज की लंबाई 1315 मीटर है। वहीं, नदी से इसकी ऊंचाई 359 मीटर है। साथ ही ब्रिज के पिलर की ऊंचाई 131 मीटर है। इसके अलावा ब्रिज में 17 स्पैन और मुख्य आर्क स्पैन 467 मीटर है। इसका निर्माण कोंकण रेलवे कॉर्पोरेशन लिमिटेड के द्वारा किया गया है।  

इस ब्रिज के बन जाने से न केवल आम आदमी देश के किसी भी हिस्‍से से श्रीनगर तक आसानी से पहुंच पाएंगे, बल्कि व्‍यापारिक दृष्टि से भी इससे बेहद फायदा होगा। यही नहीं, इस ब्रिज के बन जाने से सामरिक दृष्टि से भी सेना को बेहद मदद मिलेगी।

Tags:    

Similar News