LPG के ग्राहकों के लिए अच्छी खबर: अब जान लें ये नियम, आपको होगा फायदा

अगर ग्राहक घर पर सिलेंडर की डिलीवरी कराने की जगह खुद एजेंसी पर जाकर उसे रिसीव करते हैं तो उसका अलग ही फायदा है। ऐसा करने पर एजेंसियां ग्राहकों को पैसे देती हैं।

Update: 2020-10-08 13:18 GMT
अगर ग्राहक घर पर सिलेंडर की डिलीवरी कराने की जगह खुद एजेंसी पर जाकर उसे रिसीव करते हैं तो उसका अलग ही फायदा है। ऐसा करने पर एजेंसियां ग्राहकों को पैसे देती हैं।

लखनऊ: एलपीजी गैस सिलेंडर से जुड़ी कई ऐसी जानकारियां हैं जिसके बारे में ग्राहकों को पता नहीं होता है। इसकी वजह से गैस सिलेंडर से जुड़ी कई योजनाएं, नियम, प्रावधान और सुविधाएं ऐसी हैं जिनका फायदा अधिकतर लोग नहीं ले पाते हैं। ऐसी ही काम की जानकारी के बारे में हम को बताने जा रहे हैं।

अगर ग्राहक घर पर सिलेंडर की डिलीवरी कराने की जगह खुद एजेंसी पर जाकर उसे रिसीव करते हैं तो उसका अलग ही फायदा है। ऐसा करने पर एजेंसियां ग्राहकों को पैसे देती हैं। आपको इस बारे में अधिक जानकारी देते हैं और बताते हैं कि खुद एजेंसी पर जाकर गैस सिलेंडर लेते हैं तो कितने पैसे मिलेंगे।

सिलेंडर से संबंधित नियम

दरअसल इसके लिए एक नियम है जिसके तहत आपको पैसे दिए जाते हैं। यह एक स्‍थापित नियम है, इसलिए एजेंसी इससे मना नहीं कर सकती। जब भी किसी एजेंसी द्वारा आपके गैस सिलेंडर की डिलीवरी की जाती है तो इसके लिए एक निश्‍चित राशि तय होती है। डिलीवरी शुल्‍क के रूप में 19 रुपए 50 पैसे तय किए गए होते हैं जो कि सिलेंडर की कीमत में शामिल होते हैं। इसलिए अगर आप स्‍वयं सिलेंडर लेते हैं तो इतनी राशि आपको नहीं चुकाना होगी।

यह भी पढ़ें...फिल्म सितारों ने उतारे कपड़े: पूरे देश में मच गया हल्ला, नेकेड हो कर दिया मैसेज

टोल फ्री नंबर पर कर सकते हैं शिकायत

अगर एजेंसियां आपको इस राशि का भुगतान काटकर सिलेंडर नहीं देती हैं तो आप उन्‍हें इसके लिए कह सकते हैं। वे इस बात को मानने के लिए विवश होंगे, क्‍योंकि यह नियम है। इसके बावजूद अगर कोई एजेंसी इस राशि का भुगतान नहीं करती है तो आप टोल फ्री नंबर 18002333555 पर फोनकर अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते हैं।

यह भी पढ़ें...तानाशाह से कांपा अमेरिका: अब बढ़ाएगा ट्रंप की मुश्किलें, जानिए आखिर क्या है वजह

इसके साथ ही डिलीवरी के अलावा सिलेंडर का रेग्‍युलेटर भी ऐसी चीज है जिस पर कोई अतिरिक्‍त शुल्‍क नहीं लगता। एजेंसी पर जाकर आप इसे बदलवा सकते हैं।

यह भी पढ़ें...TRP का गंदा खेल: सामने आए चैनल्स के नाम, मुंबई पुलिस ने किया भंडाफोड़

बता दें कि कई योजनाएं हैं और नियम हैं जिसके बारे लोगों को जानकारी नहीं होती है। इस कारण लोगों उन मिलने वाले फायदों का लाभ नहीं उठा पाते हैं। इसलिए योजनाओं और दूसरे नियमों को जानना चाहिए जिससे आम लोग उसका फायदा उठा सकते हैं।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News