सबरीमाला मंदिर में आज आधी रात से खत्म हो जाएगी निषेधाज्ञा

सबरीमाला मंदिर में लागू निषेधाज्ञा (धारा 144) को आज यानी शनिवार की आधी रात 12 बजे से हटा दिया जाएगा। बता दें कि 19 दिसंबर को पतानमतित्ता मजिस्ट्रेट की अदालत ने सबरीमाला मंदिर में लागू निषेधाज्ञा को 22 दिसंबर तक के लिए बढ़ा दिया था।

Update: 2018-12-22 09:14 GMT

तिरूवनंतपुरम: सबरीमाला मंदिर में लागू निषेधाज्ञा को आज यानी शनिवार की आधी रात 12 बजे से हटा दिया जाएगा। बता दें कि पतानमतित्ता मजिस्ट्रेट की अदालत ने सबरीमाला मंदिर में लागू निषेधाज्ञा को 22 दिसंबर तक के लिए बढ़ा दिया था।

यह भी पढ़ें.....मायावती का योगी सरकार पर हमला, कहा- यूपी में कानून व्यवस्था पूरी तरह फेल

गौरतलब है कि सुप्रीम कोर्ट ने 28 सितंबर को भगवान अय्यपा के मंदिर(सबरीमाला) में 10 से 50 साल की बच्चियों और महिलाओं के प्रवेश पर लगे सदियों पुराने प्रतिबंध को खत्म कर दिया था।

यह भी पढ़ें.....शाह और भागवत की बंद कमरे में बैठक, लोकसभा चुनाव और राम मंदिर पर हुई चर्चा

इसके बाद से केरल के सबरीमाला मंदिर में महिलाओं के प्रवेश को लेकर विरोध थमने का नाम नहीं ले रहा है। इसी के मद्देजर एहतियात के तौर पर सबरीमाला मंदिर के आसपास निषेधाज्ञा लगा दी गई थी।

यह भी पढ़ें.....जमीन पर कब्जे को लेकर दो पक्षों में खूनी संघर्ष, पति-पत्नी समेत तीन लोगों की मौत

इससे पहले इस उम्र की महिलाओं को मंदिर में प्रवेश करने का अधिकार नहीं था, लेकिन लगातार विरोध प्रदर्शन के कारण अब तक सबरीमाला में धारा 144 लगी हुई है। कपाट खुलने के बाद अब तक 10-50 वर्ष की एक भी महिला भारी विरोध प्रदर्शन के कारण मंदिर के अंदर प्रवेश नहीं कर पाई हैं। पुरानी प्रथा को कायम रखने को लेकर हिंदूवादी संगठन लगातार प्रदर्शन कर रहे हैं।

Tags:    

Similar News