Budget 2024: मिडिल क्लास लोगों के लिए आएगी हाउसिंग स्कीम, आयुष्मान कवरेज का विस्तार

Budget 2024: सीतारमण ने अपने अंतरिम बजट में कहा कि केंद्र एक आर्थिक दृष्टिकोण भी अपनाएगा जो सतत विकास की सुविधा प्रदान करता है और उत्पादकता में सुधार करता है।

Written By :  Neel Mani Lal
Update:2024-02-01 13:26 IST

Budget 2024 (Photo: Social Media)

Budget 2024: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा है कि केंद्र सरकार "योग्य" मध्यम वर्ग के लिए एक आवास योजना शुरू करेगी। उन्होंने कहा कि सरकार किराए के घरों या झुग्गियों या चॉलों और अनधिकृत कॉलोनियों में रहने वाले मध्यम वर्ग के योग्य वर्गों को अपना घर खरीदने या बनाने में मदद करने के लिए एक योजना शुरू करेगी।

दो करोड़ मकानों का निर्माण

वित्त मंत्री ने यह भी कहा कि भारत ग्रामीण आवास योजना के तहत 30 मिलियन घरों के लक्ष्य को प्राप्त करने के करीब है, और अगले पांच वर्षों में 20 मिलियन और घरों का निर्माण किया जाएगा।

इस महीने की शुरुआत में, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से प्रधान मंत्री जनजाति आदिवासी न्याय महा अभियान (पीएम-जनमन) के तहत ग्रामीण आवास योजना के 100,000 लाभार्थियों को 540 करोड़ रुपये की पहली किस्त जारी की थी। सीतारमण ने अपने अंतरिम बजट में कहा कि केंद्र एक आर्थिक दृष्टिकोण भी अपनाएगा जो सतत विकास की सुविधा प्रदान करता है और उत्पादकता में सुधार करता है।

सोलर रूफ टॉप

उन्होंने प्रति माह 300 यूनिट तक 10 मिलियन घरों को मुफ्त बिजली सुनिश्चित करने के लिए छत पर सौर ऊर्जाकरण का भी उल्लेख किया, जिससे सालाना 15,000-18,000 रुपये की घरेलू बचत होगी।

उन्होंने कहा कि निवेश जरूरतों को पूरा करने के लिए सरकार वित्तीय क्षेत्र को आकार, क्षमता, कौशल और नियामक ढांचे के संदर्भ में तैयार करेगी। केंद्र देश के लिए ऊर्जा सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए उच्च और अधिक संसाधन-कुशल आर्थिक विकास की सुविधा प्रदान करेगा।

आयुष्मान भारत

वित्त मंत्री ने यह भी घोषणा की कि आयुष्मान योजना के तहत स्वास्थ्य देखभाल कवर आशा कार्यकर्ताओं, आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं और सहायकों तक भी बढ़ाया जाएगा। आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री-जन आरोग्य योजना (एबी-पीएमजेएवाई) दुनिया की सबसे बड़ी सार्वजनिक रूप से वित्त पोषित स्वास्थ्य बीमा योजना है जो माध्यमिक और तृतीयक देखभाल अस्पताल में भर्ती के लिए प्रति वर्ष प्रति परिवार 5 लाख रुपये का कवरेज प्रदान करती है। पिछले साल 27 दिसंबर तक इस योजना के तहत 12 करोड़ परिवारों के 55 करोड़ लोग शामिल थे। 

Tags:    

Similar News