MP IT Raid: मध्य भारत के सबसे बड़े शराब कारोबारी के यहां IT की रेड, 50 ठिकानों पर जारी है छापेमारी

MP IT Raid: इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने आज सुबह-सुबह सोम ग्रुप के 50 ठिकानों पर रेड मारी है। सुबह छह बजे से आयकर अधिकारियों की कार्रवाई जारी है।

Written By :  Krishna Chaudhary
Update: 2023-11-07 09:41 GMT

MP IT Raid  (photo: social media )

MP IT Raid: चुनावी मौसम में विपक्ष शासित राज्यों के अलावा बीजेपी शासित राज्य में भी केंद्रीय एजेंसियां सक्रिय है। विधानसभा चुनाव का सामना कर रहे मध्य प्रदेश में आयकर विभाग ने मंगलवार को एक दिग्गज शराब कारोबारी के खिलाफ बड़ी कार्रवाई की है। इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने आज सुबह-सुबह सोम ग्रुप के 50 ठिकानों पर रेड मारी है। जानकारी के मुताबिक, सुबह छह बजे से आयकर अधिकारियों की कार्रवाई जारी है।

राजधानी भोपाल के एमपी नगर जोन-2 में कंपनी का कार्यालय स्थित है। यहां आयकर अधिकारियों की टीम सुबह सात बजे पहुंची और दफ्तर को सील कर दिया। बाहर सुरक्षाकर्मियों का सख्त पहरा है। अधिकारी अंदर दस्तावेजों को खंगाल रहे हैं। इसके अलावा इंदौर, जबलपुर समेत अन्य जिलों में भी कंपनी के ठिकानों पर छापेमारी चल रही है।

कंपनी के मालिक के घर भी पहुंची आईटी

आयकर विभाग की एक टीम सोम ग्रुप के मालिक और दिग्गज शराब कारोबारी जगदीश अरोड़ा के निवास पर भी पहुंची है। बताया जा रहा है कि सुबह-सुबह जब टीम वहां पहुंची तो अरोड़ा घर में ही मौजूद थे। वहां भी दस्तावेजों को खंगाला जा रहा है। आयकर विभाग की ओर से फिलहाल इस एक्शन के बारे में कोई जानकारी सार्वजनिक नहीं की गई है।

लेकिन सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, ये कार्रवाई टैक्स चोरी को लेकर हुई है। सोम ग्रुप वित्तीय गड़बड़ियों को लेकर पहले भी जांच एजेंसियों के रडार पर रहा है। बता दें कि सोम ग्रुप मध्य भारत की सबसे बड़ी शराब कंपनी है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, इसके उत्पाद दुनिया के 28 देशों में निर्यात होते हैं। इनमें अमेरिका, न्यूजीलैंड, ऑस्ट्रेलिया से लेकर यूरोपीय देश तक शामिल हैं।

बेटी को लाने के लिए कर लिया था पूरा प्लेन बुक

अरबपति कारोबारी जगदीश अरोड़ा पहले भी सुर्खियों में रह चुके हैं। देशभर में उनके नाम की चर्चा साल 2020 में कोरोनावायरस लॉकडाउन के दौरान उस समय हुई थी, जब उन्होंने दिल्ली में फंसी अपनी बेटी को भोपाल लाने के लिए एक पूरा हवाई जहाज ही बुक कर लिया था। दरअसल, लॉकडाउन के कारण यातायात के सभी साधन बंद पड़े थे, बड़े शहरों से लोग पैदल ही घरों की ओर निकल पड़े थे।

शराब कारोबारी की बेटी भी दिल्ली में अपने बच्चों के साथ फंसी थी। ऐसे में जगदीश अरोड़ा ने उन्हें लाने के लिए 180 सीटर विमान एयरबस A320 हायर कर लिया। इतने बड़े विमान में केवल चार लोग दिल्ली से बैठकर भोपाल आए थे। जिनमें कारोबारी की बेटी, उसके दो बच्चे और एक बच्चों की देखभाल करने वाली नौकर। रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस कवायद में 25 से 30 लाख रूपये खर्च हुए थे।

Tags:    

Similar News