डील में इवांका बन सकती हैं बाधा, यहां जानिए क्या है वजह

अमेरिका के राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप अमूमन अपने विदेशी दौरों पर परिवार को साथ रखते हैं। भारत यात्रा के दौरान ट्रंप के साथ अमेरिका की फर्स्‍ट लेडी...

Update: 2020-02-24 10:18 GMT

अहमदाबाद। अमेरिका के राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप अमूमन अपने विदेशी दौरों पर परिवार को साथ रखते हैं। भारत यात्रा के दौरान ट्रंप के साथ अमेरिका की फर्स्‍ट लेडी मेलानिया ट्रंप और उच्‍चस्‍तरीय प्रतिनिधिमंडल के साथ ही उनकी बेटी इवांका ट्रंप व दामाद जैरेड कुशनर भी हैं। इवांका ट्रंप को प्रतिनिधिमंडल में शामिल करने का फैसला शुक्रवार को आखिरी समय पर लिया गया था।

ये भी पढ़ें-मोदी सरकार को मिली बड़ी कामयाबी, सैकड़ों ऑस्ट्रेलियाई कंपनियों ने लिया ये फैसला

बताया जा रहा है कि वह ताजमहल के सामने फैमिली फोटो या पर्यटन स्‍थलों पर घूमने के लिए नहीं आ रही हैं। वह ट्रंप की राजनीतिक सलाहकार की हैसियत से भारत दौरे पर आ रही हैं। इवांका और उनके पति कुशनर भारत के साथ होने वाले समझौतों पर काफी असर डाल सकते हैं।

मोदी की बड़ी प्रशंसक हैं इवांका ट्रंप

इवांका को अपने पति जैरेड की तरह विदेश नीति से जुड़े मामलों का बहुत ज्‍यादा अनुभव नहीं है। बावजूद इसके वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की विदेशी व्‍यापार और विकास नीतियों से अनजान नहीं हैं। ग्‍लोबल समिट 2017 के लिए भारत आईं इवांका ने पीएम मोदी के सियासी सफर की काफी प्रशंसा की थी।

साथ ही उनके नेतृत्‍व की तारीफ करते हुए कहा था कि वह दुनिया के लिए उम्‍मीद बन गए हैं। यही नहीं, पिछले साल इवांका ने जी-20 समिट में पीएम मोदी, डोनाल्‍ड ट्रंप और जापान के पीएम शिंजो आबे की मुलाकात के वीडियो भी सोशल मीडिया पर शेयर किए थे।

इवांका के कारण ट्रंप पर लगे भाई-भतीजावाद के आरोप

अमेरिकी मीडिया और विदेश नीति विशेषज्ञ अमेरिका के लिए कूटनीतिक अहमियत रखने वाले विदेशी दौरों पर भी इवांका के साथ रहने के कारण डोनाल्‍ड ट्रंप पर भाई-भतीजावाद को बढ़ावा देने का आरोप लगाते रहते हैं। इवांका 2019 में डोनाल्‍ड ट्रंप के साथ नॉर्थ कोरिया यात्रा और जी-20 समिट के लिए भी गई थीं।

इस दौरान उनका एक वीडियो वायरल हुआ था, जिसमें वह फ्रांस के राष्‍ट्रपति इमैनुअल मैक्रों , ब्रिटेन की पूर्व पीएम टेरेजा मे और अंतरराष्‍ट्रीय मुद्रा कोष की पूर्व निदेशक क्रिस्‍टीन लैगार्ड की बातचीत के बीच में हस्‍तक्षेप करने की कोशिश करती नजर आ रही हैं।

ये भी पढ़ें-फ्लाइट में बैठने को लेकर दुनियाभर में छिड़ी बहस, सरकार ने भी दी ऐसी नसीहत

ट्रंप प्रशासन में अहम भूमिका में हैं इवांका और जैरेड ट्रंप इवांका को लेकर आलोचना करने वालों को खास तव्‍वजो नहीं देते हैं। वह कई बार स्‍पष्‍ट कर चुके हैं कि उनकी बेटी और दामाद की उनके प्रशासन में अहम भूमिका है। काफी लोगों का मानना है कि दोनों अहम मुद्दों पर ट्रंप के फैसलों को काफी प्रभावित करते हैं।

जैरेड ट्रंप के वरिष्‍ठ सलाहकार हैं। इवांका और जैरेड पर अपने हितों के लिए ट्रंप प्रशासन के फैसलों को प्रभावित करने का आरोप लगता रहा है। कुशनर को मिडिल ईस्‍ट विवाद को हल करने के साथ ही क्रिमिनल जस्टिस सिस्‍टम में सुधार की जिम्‍मेदारी दी गई थी। यही नहीं, उन्‍हें मेक्सिको सीमा पर दीवार खड़ी करने का प्रभारी भी बनाया गया था।

भारत-अमेरिका समझौतों पर असर डाल सकती हैं इवांका

चीन और मेक्सिको के साथ राजनयिक संबंधों को बरकरार रखने का जिम्‍मा भी जैरेड का ही है। वहीं, इवांका शिक्षा और महिलाओं के आर्थिक सशक्‍तीकरण पर ध्‍यान देती हैं। वह कौशल प्रशिक्षण और इंटरप्रैन्‍योरशिप को बढ़ाकर रोजगार में वृद्धि तथा अमेरिका की आर्थिक रफ्तार बढ़ाने जैसे अहम मसलों को देखती हैं।

ऐसे में यह माना जा रहा है कि इवांका ट्रंप और उनके पति जैरेड कुशनर भारत-अमेरिका के बीच होने वाले समझौतों (India-US Deals) पर असर डाल सकते हैं।

Tags:    

Similar News