GUJARAT: भगवान जगन्नाथ की 140वीं रथयात्रा निकली, CM रुपानी ने की मंगला आरती और खींचा रथ

Update: 2017-06-25 07:19 GMT
jagannath rath yatra in ahmedabad cm vijay rupani and amit shah

अहमदाबाद: आज (25 जून) को यहां भगवान जगन्नाथ की 140वीं रथयात्रा निकली। इस दौरान भगवान जगन्नाथ, बहन सुभद्रा और बड़े भाई बलराम के साथ भगवान नगर यात्रा पर निकले। सुबह चार बजे मंगला आरती और खास खिचड़ी का भोग भगवान को चढ़ाया गया। भगवान की मंगला आरती के साथ हजारों भक्तों ने भगवान जगन्नाथ के दर्शन किए। इनमें गुजरात के सीएम विजय रुपानी भी थे।

आज 'मन की बात' कार्यक्रम में पीएम मोदी ने भी देशवासियों को भगवान जगन्नाथ के रथ यात्रा को लेकर बधाई दी। साथ ही उन्होंने बताया कि बहुत कम लोगों को पता होगा, कि अंग्रेज़ी भाषा में एक शब्द है 'juggernaut'। उन्होंने कहा, उसका मतलब होता है, ऐसा भव्य रथ जिसे कोई रोक नहीं सकता। इस juggernaut के dictionary meaning में भी ये पाया जाता है कि जगन्नाथ के रथ के साथ में से ही ये शब्द का उद्भव हुआ है।

रथ में बैठे भगवान

बता दें, कि आरती के बाद भगवान जगन्नाथ को रथ में बैठाया जाता है। आज गुजरात के सीएम विजय रुपानी ने विधि यानी भगवान के रथ में सोने के झाड़ू से झाड़ू लगाया और खुद रथ को खींचा भी। इसी के साथ भगवान के रथ यात्रा की शुरुआत हुई। इस दौरान भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) अध्यक्ष अमित शाह ने भी यहां मंगला आरती में हिस्सा लिया।

आगे की स्लाइड में पढ़ें पूरी खबर ...

क्यों है खास?

अहमदाबाद की भगवान जगन्नाथ रथ यात्रा इसलिए भी खास है क्योंकि जिस तर्ज पर जगन्नाथपुरी में रथ यात्रा निकाली जाती है उसी तर्ज़ पर यहां भी निकाली जाती है। हालांकि अहमदाबाद में भगवान के रथ 13 किमी की रथयात्रा के बाद शाम को मंदिर में वापस आ जाते हैं।

सुरक्षा के इंतज़ाम

रथ यात्रा के दौरान पूरे शहर की सुरक्षा व्यवस्था के खास इंतजाम किए गए हैं। इसके तहत सीआरपीएफ़, एसआरपी और आरएएफ़ की टीम के साथ-साथ गुजरात पुलिस के क़रीब 19 हज़ार से अधिक सुरक्षाकर्मियों को तैनात किया गया है। वहीं, रथयात्रा के 13 किमी. लंबे रूट पर सीसीटीवी और ड्रोन से भी नज़र रखी जा रही है।

Tags:    

Similar News