JMI Admission: जामिया यूनिवर्सिटी में इस साल होगा सीयूईटी से एडमिशन

JMI Admission: एक आधिकारिक अधिसूचना में कहा गया है कि 20 पाठ्यक्रमों में प्रवेश कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (सीयूईटी) के जरिए होगा।

Written By :  Neel Mani Lal
Update: 2023-03-04 03:33 GMT

Jamia Millia Islamia University (photo: social media )

JMI Admission: जामिया मिलिया इस्लामिया 2023-24 शैक्षणिक सत्र के लिए स्नातक कार्यक्रमों में एडमिशन के लिए कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (सीयूईटी) अपनाएगा। एक आधिकारिक अधिसूचना में कहा गया है कि - 20 पाठ्यक्रमों में प्रवेश कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (सीयूईटी) के जरिए होगा। छात्रों को इन पाठ्यक्रमों के लिए सीयूईटी और जेएमआई दोनों फॉर्म भरने होंगे।

कार्यकारी परिषद का निर्णय

सीयूईटी से एडमिशन देने का निर्णय 22 फरवरी को आयोजित जामिया मिलिया इस्लामिया की कार्यकारी परिषद की बैठक में लिया गया था। दरअसल, विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) द्वारा पिछले महीने विश्वविद्यालय को एक रिमाइंडर मेल भेजे जाने के बाद यह दोहराया गया था कि सभी केंद्रीय विश्वविद्यालयों को प्रवेश परीक्षा अनिवार्य रूप से अपनानी होगी।

इस वर्ष, 2023-24 शैक्षणिक सत्र में जामिया विश्वविद्यालय 15 स्नातक पाठ्यक्रमों और पांच स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों के लिए सीयूईटी को अपनाएगा। इससे पहले, विश्वविद्यालय ने 2022-23 शैक्षणिक सत्र में सीयूईटी के माध्यम से 10 स्नातक पाठ्यक्रमों की पेशकश की थी।

रजिस्ट्रार का बयान

जामिया के रजिस्ट्रार प्रोफेसर नाजिम हुसैन जाफरी ने बताया कि इससे पहले, जामिया ने सीयूईटी गेटवे के तहत 10 पाठ्यक्रम प्रदान किए थे। लेकिन जब यूजीसी ने हमें सभी पाठ्यक्रमों के लिए सीयूईटी अपनाने के लिए लिखा था तो यह मुद्दा हमारे कार्यकारी परिषद के पास गया और परिषद ने 15 यूजी पाठ्यक्रम और पांच पीजी पाठ्यक्रम के लिए सीयूईटी अपनाने को कहा। हमने जो 20 पाठ्यक्रम प्रदान नहीं किए हैं, उनमें साक्षात्कार नहीं हैं और जिन पाठ्यक्रमों में साक्षात्कार मूल्यांकन प्रक्रिया है, हम अपने अध्यादेश को बदल देंगे और देखेंगे कि अगले वर्ष से हम उनके बारे में क्या कर सकते हैं।

जामिया मिलिया इस्लामिया दिल्ली स्थित एक प्रतिष्ठित यूनिवर्सिटी है। इसकी शुरुआत 1920 में अलीगढ़ से हुई थी।

Tags:    

Similar News