जम्मू-कश्मीर पर सरकार का बड़ा कदम, दशकों से नहीं हुआ था ये काम

बंद पड़े मंदिरों में कई मंदिर काफी मशहूर मंदिर भी हैं। ऐसे में अब जम्मू-कश्मीर से विशेष दर्जा वापस ले लिया गया है। इसके बाद अब केंद्र सरकार ने इन बंद पड़े मंदिरों को खोलने की तैयारी में है। भगवान विष्णु का शोपिया में एक मंदिर है।

Update:2023-06-09 15:23 IST
जम्मू-कश्मीर पर सरकार का बड़ा कदम, दशकों से नहीं हुआ था ये काम

बेंगलुरु: जम्मू-कश्मीर लगातार सुर्खियां बटोर रहा है। जहां 5 अगस्त को जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल 370 हटा दिया, वहीं अब केंद्र की मोदी सरकार घाटी में सालों से बंद पड़े मंदिरों को खोलने की तैयारी कर रही है। इस मामले की जानकारी गृह राज्यमंत्री जी. किशन रेड्डी ने दी और कहा कि घाटी में बंद पड़े मंदिरों का सरकार सर्वे करा रही है।

यह भी पढ़ें: देश को 3 महीने में मिलेगा नया आर्मी चीफ, ये नाम हैं सबसे आगे

गृह राज्यमंत्री रेड्डी ने कहा कि, 'हमने कश्मीर घाटी में बंद पड़े स्कूलों के सर्वे के लिए एक कमिटी का गठन किया है और उन्हें दोबारा खोला जाएगा। पिछले कुछ सालों में करीब 50 हजार मंदिर बंद हुए हैं, जिनमें से कुछ नष्ट हो गए थे और मूर्तियां टूटी हुई हैं। हमने ऐसे मंदिरों के सर्वे का आदेश दिया है।'

जम्मू-कश्मीर से कश्मीरी पंडितों ने किया था पलायन

बता दें, घाटी से लाखों की संख्या में कश्मीरी पंडितों ने पलायन कर लिया था। दरअसल, 90 के दशक में घाटी में शुरू हुए आतंकवाद की वजह से लाखों की तादाद में कश्मीरी पंडितों ने मजबूरी में पलायन किया था। कश्मीरी पंडितों का आतंकियों ने बड़े पैमाने पर नरसंहार किया था। ऐसे में तमाम मंदिरों को भी नुकसान पहुंचा, जिसके बाद यहां 50 हजार से ज्यादा मंदिरों को बंद कर दिया गया।

यह भी पढ़ें: भगोड़े चोकसी पर आई बड़ी खबर, एंटिगा के PM ने भारत भेजने पर कही ये बात

मालूम हो, बंद पड़े मंदिरों में कई मंदिर काफी मशहूर मंदिर भी हैं। ऐसे में अब जम्मू-कश्मीर से विशेष दर्जा वापस ले लिया गया है। इसके बाद अब केंद्र सरकार ने इन बंद पड़े मंदिरों को खोलने की तैयारी में है। भगवान विष्णु का शोपिया में एक मंदिर है। ऐसा ही एक मंदिर पहलगाम में भगवान शिव का है, जोकि काफी प्राचीन है। मगर ऐसे कई मंदिर अभी बंद हैं।

यह भी पढ़ें: भारी बारिश ने मचाई तबाही, 9 की मौत, IMD ने जारी किया अलर्ट

Tags:    

Similar News