बेरोजगार युवाओं को झारखंड सरकार का तोहफा, प्रोत्साहन राशि देगी सरकार

झारखंड में बेरोजगार युवाओं को जल्द प्रोत्साहन राशि मिलनी शुरू होगी। मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने इस सिलसिले में आवश्यक कार्रवाई के निर्देश मुख्य सचिव को...

Update: 2020-01-31 10:09 GMT

रांची। झारखंड में बेरोजगार युवाओं को जल्द प्रोत्साहन राशि मिलनी शुरू होगी। मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने इस सिलसिले में आवश्यक कार्रवाई के निर्देश मुख्य सचिव को दिया है। सीएम ने राज्य के सभी एंप्लॉयमेंट एक्सचेंज को अविलंब क्रियाशील करने का भी निर्देश दिया है।

ये भी पढ़ें-जामिया फायरिंग पर बोले गुलाम नबी आजाद- सरकार की सहमति से हो रहा यह सब

इसके तहत पूरे राज्य में जिला से लेकर प्रखंड तक नियोजनालय शिविरों में रोजगार तलाश रहे 16 से अधिक उम्र के युवाओं का पंजीकरण किया जाएगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि पंजीकरण के बाद जल्द ही बेरोजगार युवक-युवतियों को सरकार की ओर से दी जाने वाली प्रस्तावित प्रोत्साहन राशि दी जाएगी।

नियोजनालय में पेयजल, शौचालय और बैठने की व्यवस्था होनी चाहिए

साथ ही उन्हें रोजगार के उपलब्ध अवसरों से जोड़ा भी जाएगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि अगर नियोजनालय भवन अच्छी स्थिति में न हो, तो उसे किसी अन्य भवन में शिफ्ट किया जाए। नियोजनालय में पेयजल, शौचालय और बैठने की व्यवस्था होनी चाहिए।

सीएम के आदेश के बाद मुख्य सचिव डॉ। डीके तिवारी ने प्रधान सचिव श्रम नियोजन राजीव अरुण एक्का एवं सभी जिलों के डीसी को इस सिलसिले में निर्देशित किया है। मुख्य सचिव ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सभी डीसी को जिला और प्रखण्ड स्तर पर शिविर लगा कर बेरोजगार युवाओं का पंजीकरण कराने का भी निर्देश दिया है।

श्रम नियोजन से कहा कि वे जिलों में हो रही कार्रवाई पर नजर रखें

मुख्य सचिव ने प्रधान सचिव श्रम नियोजन से कहा कि वे जिलों में हो रही कार्रवाई पर नजर रखें। पंजीकरण के साथ युवाओं का शिक्षा और कौशल सम्बन्धी जानकारी के आधार पर वर्गीकरण भी करें, ताकि उनके लिए किस प्रकार के रोजगार और कौशल विकास की जरूरत है, उसके लिए कार्य किया जा सके।

ये भी पढ़ें- CAA पर योगी सरकार की बढ़ी मुश्किलें, हिंसा पर SC ने भेजा नोटिस

मुख्य सचिव ने सभी डीसी को नियोजनालय में बैठने की व्यवस्था, पेयजल और शौचालय आदि की मुक्कमल व्यवस्था करने का भी निर्देश दिया है। बता दें कि झारखंड मुक्ति मोर्चा के घोषणापत्र में बेरोजगारों स्नातकों के लिए 5 हजार और स्नातकोत्तर को 7 हजार देने का वादा किया गया था।

Tags:    

Similar News