Delhi Excise Policy Scam: BRS नेता के. कविता की मुश्किलें बढ़ी, आज 10 घंटे की पूछताछ के बाद ED ने कल फिर बुलाया

Delhi Excise Policy Scam: दिल्ली शराब घोटाला मामले में दिल्ली के पूर्व उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया सहित कई आरोपितों को गिरफ्तार किया जा चुका है। ऐसे में अब के कविता की भी गिरफ्तारी की आशंका जताई जा रही है।

Update: 2023-03-20 12:16 GMT
ED inquiry to kcr daughter k kavitha

Delhi Excise Policy Scam: दिल्ली शराब घोटाले (Delhi Liquor Scam Case) में तेलंगाना के मुख्यमंत्री केसीआर (Chief Minister KCR) की बेटी और भारत राष्ट्र समिति (BRS) की नेता के. कविता की मुश्किलें अभी ख़त्म होती नहीं दिख रही। सोमवार (20 मार्च) को एक बार फिर उन्हें प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने दफ्तर बुलाया। जहां उनसे लंबी पूछताछ हुई। के. कविता से ED अधिकारियों ने 10 घंटे से ज्यादा समय तक सवाल-जवाब किए। उन्हें मंगलवार को फिर ईडी दफ्तर बुलाया गया है। के. कविता कल सुबह 11 बजे फिर ED के ऑफिस पहुंचेंगी।

गौरतलब है कि, दिल्ली शराब घोटाला मामले में दिल्ली के पूर्व उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया और के. कविता के सीए सहित कई आरोपियों को गिरफ्तार किया जा चुका है। ऐसे में अब के कविता की भी गिरफ्तारी की आशंका जताई जा रही है। शायद उन्हें इसका अंदाजा है, इसीलिए BRS नेता ने सुप्रीम कोर्ट कैविएट दाखिल की है।

तीसरे दौर की पूछताछ कल

बीआरएस नेता के कविता को प्रवर्तन निदेशालय ने तीसरे दौर की पूछताछ के लिए मंगलवार को फिर बुलाया है। इससे पहले उनसे 11 मार्च को ईडी ने उनसे 9 घंटे तक लंबी पूछताछ की थी। 16 मार्च को फिर उन्हें बुलाया गया था, लेकिन सुप्रीम कोर्ट में लंबित याचिका का हवाला देते हुए उन्होंने प्रवर्तन निदेशालय के सामने पेश होने से इनकार कर दिया था। जिसके बाद, उन्होंने ईडी द्वारा जारी समन को चुनौती देते हुए गिरफ्तारी से संरक्षण का अनुरोध करते हुए सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की है।

24 मार्च को सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई

15 मार्च को दायर याचिका में कविता का कहना है कि नियमों के तहत प्रवर्तन निदेशालाय एक महिला को पूछताछ के लिए अपने दफ्तर में नहीं बुला सकता है। पूछताछ के लिए ईडी को उनके घर आना होगा। सर्वोच्च न्यायालय 24 मार्च को इस मामले की सुनवाई करेगा। हालांकि, कोर्ट ने कविता को कोई अंतरिम राहत नहीं दी थी।

क्या है आरोप?

केंद्रीय जांच एजेंसियां दिल्ली शराब घोटाला मामले की जांच कर रही हैं। आरोप है दिल्ली में आम आदमी पार्टी सरकार ने दक्षिण के एक समूह (साउथ कार्टेल) के साथ मिलकर घोटाले को अंजाम दिया है। एजेंसियों का कहना है कि शराब कारोबारियों को फायदा पहुंचाने के मकसद से दिल्ली में नई आबकारी नीति बनाई गई और बदले में उनसे 100 करोड़ रुपए की रिश्वत ली गई। केंद्रीय जांच एजेंसियां दिल्ली के शराब घोटाला मामले में बीआएस नेता की भूमिका की जांच कर रही हैं।

दिल्ली में बीआरएस का शक्ति प्रदर्शन

बीआएस नेता कविता पर आरोप है कि वह साउथ कार्टेल का हिस्सा थीं, जिसने रिश्वत देकर दिल्ली की शराब नीति में बदलाव कराए और पैसे कमाए। 20 मार्च को कविता की पार्टी ने दिल्ली में शक्ति प्रदर्शन किया था। इसमें पार्टी के मंत्री और सीनियर नेता शामिल हुए थे। बीआरएस नेताओं का कहना है कि ईडी भाजपा की सहयोगी बन गई है। इससे पहले कविता ने भी कहा था कि ईडी के समन के पीछे राजनीतिक साजिश है। कविता ने उनके फोन को जब्त किए जाने को भी चुनौती दी है।

Tags:    

Similar News