Arvind Kejriwal: तिहाड़ जेल में सीएम केजरीवाल इन 6 लोगों से मिल सकेंगे, जानिए कौन हैं वे?

Arvind Kejriwal: नियमों के अनुसार जेल में जाने वाला कोई भी कैदी 10 लोगों के नाम जेल प्रशासन को दे सकता है, जिनसे वो जेल में रहते हुए मुलाकात करना चाहता है।

Update: 2024-04-01 16:41 GMT

Arvind Kejriwal (सोशल मीडिया) 

Arvind Kejriwal: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को सोमवार को कोर्ट ने तिहाड़ जेल भेज दिया। उन्हें जेल नंबर 2 के बैरक रखा गया है। वे इस बैरक में अकेले ही रहेंगे। केजरीवाल की पहली रात आज तिहाड़ जेल में कटेगी। जिस बैरक में दिल्ली के सीएम को रखा गया है, वो 14 फीट लंबी और 8 फीट चैड़ी है। इसमें एक टीवी लगा है और सीमेंट का ऊंचा चबूतरा बना हुआ है। बैरक के बाहर 4 सुरक्षाकर्मी 24 घंटे तैनात रहेंगे।

Arvind Kejriwal ने जेल में मिलने के लिए 6 लोगों ने नाम दिए हैं। नियमों के मुताबिक जेल में जाने वाला कोई भी कैदी 10 लोगों के नाम जेल प्रशासन को दे सकता है, जिनसे वो जेल में रहते हुए मिलना चाहता है। इस कड़ी में दिल्ली के मुख्यमंत्री ने अभी तक केवल 6 लोगों के नाम तिहाड़ जेल प्रशासन को लिखवाए हैं। नियम यह भी कहता है कि कैदी द्वारा जो भी नाम दिए जाते हैं, वह उनमें अपने हिसाब से बाद में बदलवा भी कर सकता है।

अरविंद केजरीवाल ने दिए ये 6 नाम

-पत्नी सुनीता

-बेटा पुलकित

-बेटी हर्षिता

-दोस्त संदीप पाठक

-पीए विभव कुमार

-एक और दोस्त

तिहाड़ की अलग-अलग जेल में बंद हैं

दिल्ली शराब घोटाला मामले के बाकी आरोपी भी इसी तिहाड़ जेल में बंद हैं। जेल नंबर एक में मनीष सिसोदिया तो जेल नंबर पांच में संजय सिंह तो जेल नंबर सात में सत्येंद्र जैन बंद हैं तो वहीं के कविता जेल नंबर छह में हैं। विजय नायर जेल नंबर 4 में बंद है।

वहीं आज से अब जेल नंबर दो दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल का अगले 14 दिन के लिए नया पता है।

साउथ ईस्ट एशिया की सबसे बड़ी जेल है

-तिहाड़ जेल भारत ही नहीं पूरे साउथ ईस्ट एशिया की सबसे बड़ी जेल मानी जाती है।

-इसी तिहाड़ जेल में देश के कई खूंखार कैदी बंद हैं। इन कैदियों में खतरनाक आतंकियों से लेकर, अंडरवर्ल्ड डॉन और कई कुख्यात गैंगस्टर तक शामिल हैं।

ED ने 21 मार्च को किया था गिरफ्तार

दिल्ली के कथित शराब घोटाले में दिल्ली के CM Arvind Kejriwal को जांच एजेंसी ईडी ने उनकी भूमिका की जांच को लेकर 9 समन जारी किए थे। ईडी ने सबसे पहला समन पिछले साल 2 नवंबर को भेजा था, लेकिन केजरीवाल किसी भी समन पर पेश नहीं हुए। 21 मार्च को केजरीवाल ने गिरफ्तारी से राहत के लिए हाईकोर्ट में अपील की थी, लेकिन हाईकोर्ट ने उनके इस अपील को खारिज कर दिया था। इसके बाद उसी दिन शाम 7 बजे ईडी की टीम 10वां समन लेकर केजरीवाल के आवास पर पहुंच गई थी। ईडी की टीम ने केजरीवाल से दो घंटे तक पूछताछ की और इसके बाद उन्हें गिरफ्तार कर लिया था। केजरीवाल पहले मुख्यमंत्री हैं, जो पद पर रहते हुए गिरफ्तार हुए हैं। अगले ही दिन दिल्ली की राउज एवेन्यू कोर्ट ने केजरीवाल को 28 मार्च तक ईडी की रिमांड पर भेज दिया और 28 मार्च को कोर्ट ने केजरीवाल को 1 अप्रैल तक की रिमांड पर भेज दिया था।

क्या थी दिल्ली की नई शराब नीति?

-22 मार्च 2021 को मनीष सिसोदिया ने नई शराब नीति का ऐलान किया था।

-17 नवंबर 2021 को नई शराब नीति यानी एक्साइज पॉलिसी 2021-22 लागू कर दी गई।

-नई शराब नीति आने के बाद सरकार शराब के कारोबार से बाहर आ गई और पूरी शराब की दुकानें निजी हाथों में चली गई।

-नई नीति लाने के पीछे दिल्ली सरकार का तर्क था कि इससे माफिया राज खत्म होगा और सरकार के रेवेन्यू में बढ़ोतरी होगी।

- हालांकि, नई नीति शुरू से ही विवादों में रही। जब बवाल अधिक बढ़ गया, तब 28 जुलाई 2022 को सरकार ने नई शराब नीति रद्द कर फिर पुरानी पॉलिसी लागू कर दी।

राउज एवेन्यू कोर्ट ने अरविंद केजरीवाल की अर्जी को स्वीकार की

दिल्ली की राउज एवेन्यू कोर्ट ने अरविंद केजरीवाल की अर्जी को स्वीकार कर ली है। केजरीवाल की अर्जी में कुछ जरूरी पुस्तकों, उपकरण और स्पेशल डाइट की मांग की गई थी। इसके साथ ही कोर्ट ने जेल सुपरिटेंडेंट को जेल मैनुअल के मुताबिक न्यायिक हिरासत के दौरान अरविंद केजरीवाल को टेबल, कुर्सी, पेन और मांगी गई अन्य जरुरी चीजे उपलब्ध कराने का निर्देश दिया।

Tags:    

Similar News