Wife Swapping Law: मर्द सावधान रहें, आखिर क्या है वाइफ स्वैपिंग, भारत में इसे लेकर क्या कहता है कानून

Wife Swapping Law: नोएडा में एक महिला ने पति पर जबरन वाइफ स्वैपिंग करने का आरोप लगाया है। महिला का कहना है कि उसके पति ने उसे जबरन शराब पिलाता है और अपने दोस्त के साथ सो जाने के लिए कहता है।

Update:2023-07-16 18:09 IST
Wife Swapping Law in India (Image- Social Media)

Wife Swapping: हाल ही में उत्तर प्रदेश के नोएडा से हैरान करने वाला वाइफ स्वैपिंग का मामला सामने आया है। यहां एक महिला ने अपने पति पर जबरन वाइफ स्वैपिंग करने का आरोप लगाया है। महिला का कहना है कि उसके पति ने उसे जबरन शराब पिलाता है और अपने दोस्त के साथ सो जाने के लिए कहता है। पीड़िता की शिकायत पर पुलिस ने पति के साथ 9 लोगों के खिलाफ केस दर्ज कर लिया है। इसी क्रम में जानिए वाइफ स्वैपिंग से जुड़ी सभी जरूरी बाते हैं।

क्या है वाइफ स्वैपिंग

वाइफ स्पैलिंग का साधारण भाषा में मतलब होता है अपनी बीवियों को एक दूसरे से बदल लेना, वो भी सेक्स के लिए। जो पति सेक्शुअल रिलेशनशिप बनाने के लिए एक रात या फिर कुछ रातों के लिए अपनी पत्नियों की अदला-बदली करते हैं। उसे वाइफ स्पैविंग करना कहते हैं।

क्यों पॉपुलर है वाइफ स्वैपिंग

वाइफ स्वैपिंग के जरिए पुरुषों और राजी हुई दूसरे के पत्नी की सेक्शुअल डिजायर पूरी होती है। इसे लेकर कई कपल्स का कहना है कि इससे उनकी शादी में स्पार्क वापस आ जाता है। क्योंकि पति और पत्नी दोनों ही इसमें शामिल होते हैं, इसलिए कोई चीट या गिल्ट महसूस नहीं होता है। बता दें इसमें बिना प्यार के ही सिर्फ सेक्शुअली इन्वॉल्व हुआ जाता है। वाइप स्वैपिंग उन लोगों के लिए वरदान है, जो एक रिलेशन में रहना नहीं चाहते हैं।

कहां पॉपुलर है वाइफ स्वैपिंग

एक रिपोर्ट में मुताबिक वाइफ स्वैपिंग कि शुरुआत 16वीं सदी में जॉन डी और एडवर्ज केल ने वाइफ स्वैपिंग की थी। वेस्टर्न देशों में ये एक आम बात है, लेकिन इटनी को वाइफ स्वैपिंग का घर कहा जाता है। TOI की एक रिपोर्ट के मुताबिक लद्दाख की ब्रोकपास जनजाति में भी वाइफ स्वैपिंग का कल्चर है। इतिहासकारों के अनुसार इस जनजाति में प्री-मैरिटल सेक्स और एक्स्ट्रा-मैरिटल सेक्स दोनों को मान्यता दी गई है।

भारत में क्या कहता है कानून

भारत और भारतीय समाज में वाइफ स्वैपिंग स्वीकार्य नहीं है, चाहे फिर ये राजी से हो या जबरदस्ती। भारतीय कानून के अनुसार जबरदस्ती और मजबूरी में की गई वाइफ स्वैपिंग एक जघन्य अपराध है। वाइफ स्वैपिंग के लिए एक महिला को जबरदस्ती किसी और संबंध बनाने के लिए मजबूर करने वालो पर सख्त कार्रवाई का प्रावधान है। ऐसे लोगों पर IPC की धारा 323, 328, 376, 506 के तहत केस दर्ज कार्रवाई की जाती है। कोर्ट के अनुसार भी भारत जैसे समाज में वाइफ स्वैपिंग बिल्कुल भी एक्सेप्टेबल नहीं है।

किसी देश में नहीं है लीगल

किसी भी देश में वाइफ स्वैपिंग लीगल नहीं है। लेकिन अपनी पसंद और मर्जी से किया गया सेक्स गैर-कानूनी नहीं है, इसलिए कई देशों में वाइफ स्वैपिंग काफी पॉपुलर है। बता दें हमारे देश में वाइफ स्वैपिंग के कई मामले सामने आ चुके हैं। इसके साथ ही वाइफ स्वैपिंग पर कई फिल्में भी बन चुकी हैं।

Tags:    

Similar News