पश्चिम बंगाल के स्कूलों में होंगे लॉकर, अब बच्चों को मिलेगी वजनी बैग से मुक्ति

Update:2018-11-23 13:29 IST
बंगाल के स्कूलों में होंगे लॉकर बैग लाने से मुक्ति

कोलकाता। पश्चिम बंगाल ने एक अच्छी पहल की है। स्कूली बच्चों को अब रोजाना वजनी बस्ता लाद कर नह;द्यं लाना होगा। बच्चों को कॉपी-किताबें स्कूल मेन ही सुरक्षित रखने के लिए लॉकर दिए जाएïंगे। पहली कक्षा से लेकर आठवीं कक्षा तक के स्कूली बच्चों को ये सुविधा मिलेगी। बच्चे लॉकर में कॉपी किताबों के अलावा जरूरी सामान भी रख पाएïंगे। लॉकरों के लिए राज्य सरकार ने फंड भी आवंटन शुरू कर दिया है। राज्य के 50 हजार प्राथमिक, 14 हजार माध्यमिक स्कूलों में सुविधा शुरू की जाएगी।

यह भी पढ़ें: सोशल मीडिया पर शुरू चुनावी संग्राम

लॉकर योजना के पहले चरण में प्रथम कक्षा से लेकर आठ कक्षा तक के छात्र-छात्राओं को यह सुविधा मिलेगी। दूसरे चरण में नौवीं कक्षा से 12वीं कक्षा तक के स्कूली छात्र-छात्रा लाभान्वित होंगे। ये लॉकर उनकी कक्षा में रहेंगे या फिर उनकी कक्षा के बाहर रखे जाएंगे।

स्कूली शिक्षा विभाग के अनुसार इस मद में राशि का आवंटन कर दिया गया है। पहली तथा दूसरी कक्षा के बच्चों की पुस्तकें अभी स्कूल में ही रखने का प्रावधान है। सरकारी प्राथमिक स्कूलों में पुस्तकें रखने की सुविधा तो है लेकिन सरकार के स्तर से पोषित या सहायता प्राप्त सभी प्राथमिक स्कूलों में इसकी सुविधा नहीं है।

राज्य सरकार ने राज्य के 50 हजार प्राथमिक स्कूलों तथा 14 हजार माध्यमिक स्कूलों की आठवीं कक्षा तक के छात्र-छात्राओं के लिए लॉकर की सुविधा देने का निर्णय लिया है। स्कूल शिक्षा विभाग के स्तर से कई महीने पहले ही जिला शिक्षा निरीक्षकों को इस संबंध में निर्देश जारी कर दिए गए थे। विभिन्न जिला शिक्षा निरीक्षकों के स्तर से मिली रिपोर्ट के आधार पर समीक्षा पर अगले चरण का कार्रवाई की जा रही है। जिन स्कूलों में कक्षाएं बड़ी है, उनमें लॉकर उन्हीं कक्षाओं में रखे जाएंगे। प्रत्येक लॉकर पर संबंधित छात्र का नाम लिख कर उसका चाबी संबंधित छात्र को सौंप दी जाएगी। वे अपनी सुविधा के अनुसार लॉकर का उपयोग करेंगे। यदि कक्षाएं छोटी होंगी तो लॉकरों के रखने की व्यवस्था कक्षाओं के बाहर होंगी।

Tags:    

Similar News