20,000 सैनिक उतरे: चीन बढ़ा युद्ध की तरफ, भारत मौर्चा संभालने को तैयार

सीमा पर लगातार तनाव बढ़ता ही जा रहा है। ऐसे में चीन ने अपनी तैनाती अब और बढ़ा दी है। चीन की तरफ से सेना के दो डिविजन की मुस्तैदी इंडियन बॉर्डर पर की गई है।

Update: 2020-07-01 09:55 GMT

नई दिल्ली : सीमा पर लगातार तनाव बढ़ता ही जा रहा है। ऐसे में चीन ने अपनी तैनाती अब और बढ़ा दी है। चीन की तरफ से सेना के दो डिविजन की मुस्तैदी इंडियन बॉर्डर पर की गई है। इसके जवाब में भारतीय सेना ने भी बॉर्डर पर अपनी तैनाती बढ़ाई है। ऐसे में इन हालातों के बीच भारतीय सेना को इस बात का अंदेशा है कि दोनों देशों के बीच चल रहा तनाव अक्टूबर तक चल सकता है।

ये भी पढ़ें... बारिश से मची तबाही: कई लोगों की गई जान, हर तरफ चीख पुकार

बीते दिनों से लगातार युद्धाभ्यास

तनातनी के बीच ये भी खबर है कि चीन के तिब्बत और शिनजियांग प्रांत में मौजूद 10 हजार अतिरिक्त सैनिक बीते दिनों से लगातार युद्धाभ्यास कर रहे हैं।

लाइन ऑफ एक्च्यूअल कंट्रोल (एलएसी) पर चीन की हर गतिविधि पर भारतीय सुरक्षा एजेंसियों अपनी नजर बनाए हुए है। साथ ही सरकार के सूत्रों ने एलएसी पर चीन की तरफ से अतिरिक्त सैनिकों की तैनाती की पुष्टि की है।

हालातों के बीच गलवान घाटी, पेट्रोलिंग प्वाइंट-15, पैंगॉन्ग त्सो और फिंगर क्षेत्र में भारतीय सेना ने मुस्तैदी अब और बढ़ा दी है। चीन से जंग के लिए एक ब्रिगेड जितने जवानों की तैनाती की गई है। इसके अलावा भारतीय सेना ने रणनीति प्वाइंट्स पर अपनी तैनाती और बढ़ा दी है और टैंक-हथियार को बॉर्डर पर पहुंचाया जा रहा है।

ये भी पढ़ें...दहल उठा पंजाब: बम धमाके से कांप उठे लोग, ब्लास्ट की उलझी गुत्थी

चीनी सैनिकों की बढ़ती तैनाती

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, चीन ने सीमा पर 20 हजार जवानों की तैनाती की है। इसके साथ ही चीन ने नॉर्दन शिनजियांग प्रांत में अपने अतिरिक्त डिविजन को भी एलएसी पर लाने का फैसला किया है। चीनी सेना का अतिरिक्त डिविजन 48 घंटे में भारतीय पोजिशन पर पहुंच सकता है।

सरकार के ऑफिशियल सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, हम चीन की हर गतिविधि पर नजर रखे हुए है। एलएसी पर चीनी सैनिकों की बढ़ती तैनाती से शक पैदा हो रहा है कि चीन कहीं कोई चाल तो नहीं चलने वाला है। साथ ही मंगलवार को दोनों देशों के बीच हुई 12 घंटों की लंबी वार्ता के बाद भी नतीजों का कुछ अता-पता नहीं है।

ये भी पढ़ें...अभी-अभी सेना पर खतरनाक हमला, आतंकियों ने चलाई ताबड़तोड़ गोलियां

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News