सेना ने दिया सबूत: हिंसक झड़प में नहीं हुआ था ऐसा, फेल हुए ये सभी दावे

सेना के सूत्रों ने इस आशय की खबरों को खारिज किया है जिसमें दावा किया गया था कि सोमवार रात को गलवान में चीनी सैनिकों के साथ हुआ खूनी संघर्ष के बाद कुछ भारतीय सैनिक लापता हैं।

Update: 2020-06-18 11:49 GMT

नई दिल्ली। सेना ने भारतीय सैनिकों के गलवान में लापता होने की खबरों को खारिज कर दिया है। एक विदेशी अखबार ने इस आशय की खबर लगाई थी कि कुछ भारतीय जवान चीन से झड़प के दौरान लापता हो गए हैं।

ये भी पढ़ें...अभी-अभी कांपा पाकिस्तान: सेना ने तबाह किए पोस्ट, सैनिकों को उतारा मौत के घाट

कोई सैनिक लापता नहीं

सेना के सूत्रों ने इस आशय की खबरों को खारिज किया है जिसमें दावा किया गया था कि सोमवार रात को गलवान में चीनी सैनिकों के साथ हुआ खूनी संघर्ष के बाद कुछ भारतीय सैनिक लापता हैं। उन्होंने कहा कि गलवान संघर्ष में शामिल सभी भारतीय सैनिकों का पूरा हिसाब है। कोई सैनिक लापता नहीं है।

सोमवार देर रात भारतीय और चीनी सेनाओं के बीच हिंसक झड़प होने पर इस क्षेत्र में LAC की सुरक्षा करने वाली इकाई के कमांडिंग अधिकारी सहित 20 भारतीय सैनिक मारे गए थे। जबकि शुरुआती रिपोर्टों में कहा गया था कि एक अधिकारी सहित तीन सैनिक शहीद हुए। बाद में मंगलवार को दिन में सरकार ने संख्या की पुष्टि की।

ये भी पढ़ें... चीन को कड़ी चेतावनी: खुलेआम BJP सांसद ने ललकारा, कहा कि अब समय आ गया है

अगर उकसाया गया तो भारत जवाब देगा

बुधवार को, भारत ने गालवान घाटी क्षेत्र में हिंसक झड़प के लिए चीन के 'पूर्व-निर्धारित और योजनाबद्ध' रणनीति को दोषी ठहराया था। पीएम नरेंद्र मोदी ने भी पड़ोसी देश को कड़ी चेतावनी देते हुए कहा था कि अगर उकसाया गया तो भारत जवाब देगा।

विपक्षी दलों द्वारा आलोचना के जवाब में, विदेश मंत्री (ईएएम) एस जयशंकर ने कहा कि भारतीय सेना हथियार लेकर जा रही थी, लेकिन संघर्ष के दौरान आग्नेयास्त्रों का इस्तेमाल नहीं किया।

विदेश मंंत्री जयशंकर ने कहा सीमा पर सभी सैनिक हमेशा हथियार लेकर जाते हैं लेकिन लंबे समय से चली आ रही प्रथा (1996 और 2005 के समझौतों के अनुसार) फेसऑफ के दौरान आग्नेयास्त्रों का उपयोग नहीं करने की परंपरा रही है इसलिए हथियारों का प्रयोग नहीं किया गया।

ये भी पढ़ें...चीन का नया वार: भारतीय मजदूरों पर निकाला गुस्सा, आखिर क्यों किया ऐसा

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News