Election 2024: निर्वाचन आयोग से आज मिलेंगे इंडिया गठबंधन के नेता, जानिए किन मुद्दों पर होगी चर्चा?

Lok Sabha Election 2024: मतदान के बाद पूर्ण वोट प्रतिशत के आंकड़े तुरंत जारी करने की मांग को लेकर इंडिया गठबंधन के शीर्ष नेता आज चुनाव आयोग से मिलेंगे।

Report :  Aniket Gupta
Update: 2024-05-09 05:05 GMT

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव में तीन चरणों के मतदान समाप्त हो चुके हैं। तमाम राजनीतिक पार्टियों ने चौथे चरण के मतदान के लिए कमर कस ली है। दलों के स्टार प्रचारक अलग-अलग राज्यों में जा कर चुनावी जनसभाओं को संबोधित कर रहे हैं। इसी क्रम में सूत्रों के हवाले से यह खबर सामने आ रही है कि प्रत्येक चरण के मतदान के बाद पूर्ण वोट प्रतिशत के आंकड़े तुरंत जारी करने की मांग को लेकर इंडिया गठबंधन के शीर्ष नेता आज चुनाव आयोग से मिलेंगे। जानकारी के अनुसार, इंडिया गठबंधन के नेता अपने प्रचार अभियान में बीजेपी द्वारा कथित ‘धार्मिक प्रतीकों के इस्तेमाल’ का मुद्दा भी निर्वाचन आयोग के सामने उठाएंगे।

कई पार्टियों ने जताई चिंता

सूत्रों के अनुसार, आज इंडिया गठबंधन के शीर्ष नेता चुनाव आयोग की पूर्ण पीठ से मिलेंगे और एक ज्ञापन सौंपकर चुनाव से संबंधित कई मुद्दों पर चर्चा करेंगे। कांग्रेस, तृणमूल कांग्रेस और भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी) समेत विपक्षी दलों ने चुनाव आयोग को अलग-अलग पत्र लिखकर पहले दो चरणों में मतदान के आंकड़ों को जारी करने में कथित देरी पर चिंता जताई है।

चुनाव आयोग से पहले भी कर चुके हैं शिकायत

पहले और दूसरे चरण के वोटिंग फीसदी को लेकर भी इससे पहले कांग्रेस ने सवाल उठाया था। कांग्रेस महासचिव अविनाश पांडेय ने चुनाव आयोग से पूछा था कि वोटिंग के 11 दिन बाद वोट प्रतिशत 60 से बढ़कर 66 फीसदी कैसे हो गया? अविनाश पांडेय ने इसे देश की जनता के साथ छलावा बताया है। उन्होंने कहा कि चुनाव आयोग को यह स्पष्ट करना चाहिए कि जो वोटिंग प्रतिशत मतदान वाले दिन फाइनल हो जाता है, वह मतदान के 11 दिनों के बाद कैसे बढ़ गया। इसके अलावा भाजपा के ‘अबकी बार चार सौ पार’ वाले दावे पर अविनाश पांडेय ने कहा कि दो चरणों के चुनाव के बाद तस्वीर साफ हो रही है और बीते कुछ जनसभाओं से बीजेपी के शीर्ष नेताओं ने यह दावा करना भी बंद कर दिया है।

7 मई को हुई थी तीसरे चरण की वोटिंग

लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में 65.68 प्रतिशत मतदान हुआ है। एक दिन पहले तक यह 64.58 फीसदी था। चुनाव आयोग ने कहा कि अब भी फील्ड लेवल मतदान अधिकारियों के पास से आंकड़े आ रहे हैं, इसलिए फाइनल आंकड़े में बदलाव हो जाता है। देश के 11 राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों के 93 लोकसभा सीटों पर 7 मई को तीसरे चरण का मतदान समाप्त हुआ था।

Tags:    

Similar News