आतंकी बनाने की मशीन: पाकिस्तान में ली ट्रेनिंग, अब NIA ने लिया सख्त एक्शन

राष्ट्रीय जांच एजेंसी जम्मू-कश्मीर के कुलगाम में आतंकी संगठन लश्कर-ए-तैयबा में शामिल होने के लिए तीन लोगों के खिलाफ स्पेशल कोर्ट में आरोप पत्र दायर किया है।

Update: 2020-10-02 13:04 GMT
NIA ने कश्मीरी युवकों के खिलाफ लिया सख्त एक्शन

नई दिल्ली: पाकिस्तान को हमेशा से आतंक का पनाहगार कहा जाता रहा है। हालांकि उसने कभी भी इस बात को स्वीकार नहीं किया है। वो अपने नागरिकों को तो आतंक बनने की ट्रेनिंग देता ही है, साथ ही वो जम्मू-कश्मीर के युवकों को भी आतंकी बनने की ट्रेनिंग दे रहा है। इस बीच खबर है कि जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir) के कुलगाम में आतंकी संगठन लश्कर-ए-तैयबा (Lashkar-e-Taiba) में भर्ती होने के मामले में राष्ट्रीय जांच एजेंसी (National Investigation Agency- NIA) ने तीन लोगों के खिलाफ स्पेशल कोर्ट में आरोप पत्र दायर किया है।

इन युवकों के खिलाफ दायर किया गया आरोप पत्र

राष्ट्रीय जांच एजेंसी की ओर से मुनीब हमीद भट, जुनैद अहमद मट्टू और उमेर रशीद वानी के खिलाफ आरोप पत्र दायर किया गया है। NIA ने इस आरोप पत्र में कहा है कि इन कश्मीरी युवाओं ने 5 से 15 दिनों तक पाकिस्तान के आतंकवादी शिविरों में ट्रेनिंग ली। इन सभी युवकों के पाकिस्तान से कश्मीर लौटने के बाद आतंकवादी संगठनों द्वारा इन्हें स्लीपर सेल (Sleeper Cell) के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है। फिर बाद में सक्रिय उग्रवाद में शामिल किया गया।

यह भी पढ़ें: तू तो गर्दा उड़ा देले बाड़ू: भोजपुरी एक्ट्रेस पर आया सबका दिल, हुए पसीने पसीने

कश्मीरी युवकों ने पाकिस्तान में ली आतंकी बनने की ट्रेनिंग (फोटो- सोशल मीडिया)

अलगाववादी नेताओं की सहायता से गए पाकिस्तान

इन युवाओं के खिलाफ की गई जांच में राष्ट्रीय जांच एजेंसी (National Investigation Agency) ने पाया कि 2016-18 के दौरान अलगाववादी नेताओं द्वारा कई कश्मीरी युवकों को आतंकवादी समूहों के कमांडरों की सक्रिय सहायता से आतंकवादी प्रशिक्षण (Terrorist Training) के लिए वैध यात्रा दस्तावेजों पर पाकिस्तान भेजा गया था।

यह भी पढ़ें: कांग्रेस का हल्लाबोल: किसान बिल के विरोध में सत्याग्रह, बोले दबाव में आया बिल

पाकिस्तान में संगठन ने दिया हथियारों का प्रशिक्षण

जांच के दौरान NIA को पता चला कि जुनैद अहमद मट्टू ने मुनीब हमीद भट को लश्कर -ए- तैयबा में शामिल होने और आतंकवादी ट्रेनिंग के लिए पाकिस्तान जाने के लिए प्रेरित किया। जबकि उमेर रशीद वानी ने उसे अपनी पाकिस्तान यात्रा के खर्चों को पूरा करने के लिए धन राशि दी। जुलाई-अगस्त 2017 में अलगाववादी नेताओं की सहायता से भट ने वैध यात्रा दस्तावेजों पर पाकिस्तान का दौरा किया। फिर वहां उन्हें हथियारों का प्रशिक्षण दिया गया और गुप्त सोशल मीडिया चैट प्लेटफार्म्स का यूज करने के लिए भी प्रशिक्षित किया गया।

यह भी पढ़ें: 6 बैंकों को झटका: RBI ने कर दिया लिस्ट से बाहर, अब क्या होगा ग्राहकों का

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News