स्मॉग की घनी चादर में समाया दिल्ली-एनसीआर, हुई हल्की बारिश

बारिश की बात करें तो मौसम विभाग के अनुसार, रविवार को पश्चिमी विक्षोभ का असर खत्म हो जाएगा। हालांकि, सोमवार से हवा की गति ज्यादा होगी। इसकी वजह से प्रदूषण के स्तर में गिरावट आने की उम्मीद है।

Update:2019-11-03 10:08 IST

नई दिल्ली: प्रदूषण और धुंध के पीड़ित दिल्ली-एनसीआर के लिए अब बारिश एक मसीहा बनकर आई है। दरअसल कयास लगाए जा रहे हैं कि बारिश की वजह से दिल्ली-एनसीआर को प्रदूषण और धुंध से राहत मिल सकती है। राजधानी दिल्ली में आज सुबह से बारिश हो रही है। वहीं, आज सुबह गुरुग्राम में भी तेज बारिश हुई।

यह भी पढ़ें: PoK भी नक्शे में शामिल, मोदी सरकार ने जारी किया नया मानचित्र

हालांकि, शनिवार की शाम चली तेज हवा के बाद भी राष्ट्रीय राजधानी में धुंध कम नहीं हुई। दिवाली के छठवें दिन यानि रविवार को भी दिल्ली-एनसीआर स्मॉग की घनी चादर से ढका हुआ है। इसकी वजह से लोगों को दमघोंटू हवा में सांस ले रहे हैं। बता दें कि एनसीआर के सभी शहरों की हवा गुणवत्ता बेहद खराब से गंभीर स्तर के बीच आ गयी है।

दिल्ली-एनसीआर में हल्की बूंदाबांदी

मालूम हो, शनिवार को हवा शुक्रवार के 6 किमी प्रति घंटे की तुलना में 15 किमी प्रति घंटे हो गई है। इसके अलावा शनिवार शाम को दिल्ली-एनसीआर के कई इलाकों में हल्की बूंदाबांदी भी हुई, जिसके कारण शनिवार को वायु गुणवत्ता सूचकांक गंभीर स्तर से सुधरकर बेहद खराब स्तर पर पहुंच गया। दिल्ली में यह 399 दर्ज किया गया, जबकि गाजियाबाद, नोएडा, ग्रेटर नोएडा, फरीदाबाद व गुरुग्राम में भी यही स्थिति देखी गई।

यह भी पढ़ें: बड़ा हादसा छठ पूजा पर, अचानक नाव पलटने से 6 लोग डूबे

वहीं, बारिश की बात करें तो मौसम विभाग के अनुसार, रविवार को पश्चिमी विक्षोभ का असर खत्म हो जाएगा। हालांकि, सोमवार से हवा की गति ज्यादा होगी। इसकी वजह से प्रदूषण के स्तर में गिरावट आने की उम्मीद है। मौसम विभाग का अनुमान है कि दिल्ली में 6 नवंबर के बाद बारिश भी हो सकती है। बारिश होने से प्रदूषण से दिल्ली को बड़ी राहत मिलेगी।

Tags:    

Similar News